- 11 से 15 वर्ष तक उम्र के बच्चों के लिए मार्केट में आई है प्रेमचंद की कहानियों वाली कॉमिक्स

- अब चंपक साबू नहीं अब मोरल वैल्यूज बुक्स भा रही हैं नौनिहालों को

- हिंदी संस्करण के बाद अब अंगे्रजी में भी आने वाली हैं कई कॉमिक्स

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut: सीबीएसई स्कूल्स में स्टूडेंट्स को मोरल वैल्यूज सिखाने के लिए मोरल वैल्यूज बेस्ड क्वेश्चन को शामिल किया जा रहा है, अब स्कूलों के साथ-साथ बुक पब्लिकेशन भी हिंदी एवं उर्दू साहित्य लेखक मुंशी प्रेमचंद की कहानियों को मोरल वैल्यू कॉमिक्स के जरिए बच्चों तक पहुंचा रहे हैं। इन कॉमिक्स में बूढ़ी काकी और दो बैल की कहानियों को ग्राफिक्स के जरिए तैयार किया है। बच्चे अब चाचा चौधरी, साबू और बल्लू की कहानी को भूल चुके हैं, मोरल बुक्स पर अब बच्चों का फोकस होने लगा है।

खो गए हैं साबू और चाचा चौधरी

बच्चों की दुनिया से अब चाचा चौधरी और साबू तो दूर जा चुके हैं। किसी जमाने में बच्चों द्वारा पढ़ी जाने वाली रोचक कॉमिक्स चंपक, बिल्लू, नंदन, चाचा चौधरी का मोह अब बच्चे भूल गए हैं। बाजार में अब इन कॉमिक्स को बच्चे पूछते भी नहीं हैं। आरजी रोड स्थित निंबस बुक्स स्टोर के संचालक राम कुमार ने बताया कि अब बच्चों को वो रोचक कॉमिक्स पसंद नहीं आती है, अब तो बच्चे मोरल वैल्यूज वाली कॉमिक्स ही पढ़ना पसंद कर रहे हैं।

सिटी में खूब बिक रहीं हैं कॉमिक्स

सिटी में इन मोरल वैल्यूज वाली कॉमिक्स की काफी सेल हो रहीं है। निंबस बुक्स स्टोर के संचालक ने बताया कि अभी एक दिन में आठ कॉमिक्स तो बिक ही जाती हैं, जैसे जैसे मई का माह आता है यह सेल बढ़ जाती है। लॉयल बुक डिपो के नितिन ने बताया कि मई के माह में एक सप्ताह में फ्0 से ब्0 कॉमिक्स बिक जाती है। बच्चों के लिए मुंशी प्रेमचंद की बूढ़ी काकी, दो बैल, महाभारत, ईदगाह, श्रेष्ठ बाल कहानियां, महात्मा बुद्ध का बचपन, सिद्धार्थ और हंस की कहानी जैसी मोरल बुक्स मार्केट में मौजूद है, जिन्हें बच्चे पसंद कर रहे हैं।

इंग्लिश में भी है स्पेशल कॉमिक्स

केवल हिंदी विषय में ही नहीं बल्कि अंगे्रजी विषय में भी बच्चों की पसंदीदा कॉमिक्स को मार्केट में लाया गया है। इंग्लिश की महाभारत, द ग्रेट फ्रीडम फाइटर्स में देशभक्तों की कहानियों को रोचकपूर्ण से दिया गया है, इसके अलावा लॉर्ड कृष्णा एंड रामा की कहानियों व किस्सों को बाल कहानियों के रुप में दिया गया है। इनकी रेंज मार्केट में भ्0 रुपए से तीन सौ रुपए के बीच है।

एमएस सुब्बुलक्ष्मी पर भी कॉमिक्स

बच्चों के बड़े-बड़े सपनों का ख्याल रखते हुए अब तो मार्केट में स्पेशल सेलिब्रिटी पर भी कॉमिक्स लाई गई है। कर्नाटक संगीत से जुड़ी एमएस सुब्बुलक्ष्मी, रस्किन ब्रांड की प्रसिद्ध कहानी ब्लू अंब्रेला पर भी कॉमिक्स मार्केट में आ चुकी है। इस तरह की विभिन्न कॉमिक्स जो बच्चों को सपने साकार करने के लिए प्रेरणा दे रहीं है। रामकुमार ने बताया की बच्चे इन कॉमिक्स को काफी पसंद से पढ़ रहे हैं।

जल्द ही पढ़ पाएंगे सौरभ गांगुली को

आने वाले समय में समय में बच्चों के फेवरेट क्रिकेटर सौरभ गांगुली की बायोग्राफी भी कॉमिक्स के जरिए पढ़ने को मिलने वाली है, जिसमें उनके जीवन की शुरुआत से लेकर अबतक के सफर के बारे में पढ़ने को मिलेगा। निंबस बुक स्टोर के संचालक रामकुमार ने बताया कि अभी मार्केट में इस तरह की कॉमिक्स भी आने वाली है। वहीं बोम्बे बाजार में आइडल बुक्स डीपो के संजय सल्होत्रा ने बताया कि उनके यहां अभी दादा साहब फाल्के, सत्यजीत रे, गुलजार, राजकपूर, अमिताभ बच्चन, गुरुदत्त की बायोग्राफी पर कॉमिक्स आने वाली है।

Posted By: Inextlive