-27 लाख पौधे कागजों पर 'रोपने' की तैयारी

-हर साल कानपुर में लगाए जाते हैं लाखों पौधे, फिर भी नहीं बढ़ा वन क्षेत्र, शहर में सिर्फ दो परसेंट ग्रीनरी, इंडस्ट्रियल एरिया रेड कैटेगिरी में

-सिर्फ कागजों में आंकड़ेबाजी करते हैं विभाग, इस साल 27 लाख पौधे लगने हैं, फिर भी किसी विभाग ने न गड्ढे खोदे न जगह चिन्हित की

-15 जून तक सभी विभागों को जगह और पौधो की प्रजाति चिन्हित कर भेजनी थी रिपोर्ट, एक ने भी नहीं भेजी, डीएम ने लगाई फटकार

kanpur@inext.co.in

KANPUR : हर साल शहर में लाखों पौधे रोपे जाते हैं, हर विभाग को प्लांटेशन का टारगेट दिया जाता है। इसके बाद भी वन क्षेत्र नहीं बढ़ा। उल्टा शहर से ग्रीनरी गायब होती जा रही है। साफ हवा के लिए लोग तरस रहे हैं। अगर जितने पौधे लगाने के दावे किए जाते हैं अगर उनमें से 10 फीसदी भी लग गए होते तो शायद शहर की ये हालत नहीं होती है। पौध लगाने के नाम पर सिर्फ कागजों में आंकड़ेबाजी की जाती है। एक पौधा लगाकर अफसर फोटो सेशन कराते हैं। देखरेख न होने से पौधे कुछ समय में ही दम तोड़ देते हैं। और शहर वैसा का वैसा इस बार भी कानपुर में 27 लाख पौधे 'कागजों' में लगाकर फाइलों में आंकड़े मजबूत करने की तैयारी शुरू हाे गई है।

आखिर कहां गए दो करोड़ पौधे

हर शासन की तरफ से विभागों को पौधरोपण का टारगेट दिया जाता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, शहर के 26 विभाग पिछले 4 सालों में 2 करोड़ से ज्यादा पौधे शहर की धरती में रोप चुके हैं। बावजूद इसके कानपुर में 2.09 परसेंट क्षेत्र में ही ग्रीनरी है। जबकि मानकों के मुताबिक कम से कम 33 परसेंट वन क्षेत्र जरूरी है। वहीं कानपुर की इंडस्ट्रीज में भी पौधे न के बराबर हैं। इसी की वजह से यहां की इंडस्ट्री रेड कैटेगिरी में है। पेड़ों की कमी होने की वजह से पॉल्यूशन का लेवल लगातार बढ़ता जा रहा है।

गड्ढे तक नहीं खोदे

मानसून आने से पहले पौधे लगाने के लिए गड्ढे खोदे जाते हैं। किस जगह पर पौधे लगाने हैं, कितने गड्ढे खोदे गए हैं, कौन से पौधे लगाए जाएंगे। इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाती है। 15 जून तक सभी 26 विभागों को यह रिपोर्ट देनी थी, लेकिन किसी भी डिपार्टमेंट न तो रिपोर्ट भेजी, यहां तक कि जगह भी सेलेक्ट नहीं की। जबकि शासन के सख्त निर्देश हैं कि पौधरोपण की डेली रिपोर्ट भेजी जानी है। इस पर जिला वृक्षारोपण कमेटी के अध्यक्ष व डीएम विजय विश्वास पंत ने सभी विभागों पर नाराजगी जताते हुए चेतावनी जारी की है।

---------------

--------

पौधे किन स्थानों पर लगाए जाने हैं। पौधे रोपने के लिए कितने गड्ढे खोदे गए हैं। इसकी रिपोर्ट कई डिपार्टमेंट नहीं दी है। इसको लेकर सभी से रिपोर्ट मांगी गई है। लक्ष्य के मुताबिक पौधे लगाए जाएंगे।

-विजय विश्वास पंत, डीएम।

--------------

27 लाख पौध लगाने का टारगेट मिला है कानपुर को

26 सरकारी विभागों को सितंबर तक लगाने हैं पौधे

04 साल में दो करोड़ से ज्यादा पौधे शहर में लगा गए

02 परसेंट के करीब ग्रीनरी है इसके बावजूद शहर में

33 परसेंट वन क्षेत्र होना चाहिए मानकों के मुताबिक

Posted By: Inextlive