मेले के दौरान अक्षयवट दर्शन उपलब्ध कराने की शुरू हो गई तैयारियां

पातालपुरी के पास स्थित राधा माधव मंदिर शिफ्ट कराने के लिए हुआ मंथन

PRAYAGRAJ: कुंभ में श्रद्धालुओं को अक्षयवट दर्शन कराने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मेला प्रशासन और सेना के अधिकारी मेले के दौरान दर्शन करने वाली लाखों की भीड़ को देखते हुए अभी से फुल प्रूफ प्लान में लग गए हैं। गुरुवार को एक बार फिर किले के भीतर अक्षयवट परिसर का दौरा किया गया। खासकर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट सहित अन्य जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने पर भी चर्चा की गई। इस दौरान पातालपुरी के पास स्थित श्रीराधा माधव मंदिर को वहां से शिफ्ट करने पर मंथन किया गया।

फटाफट अंदर बाहर हो जाएं श्रद्धालु

सोर्सेज के मुताबिक सेना और प्रशासन के अधिकारियों का मानना है कि मंदिर को शिफ्ट कर इस जगह पर दीवार खड़ी की जाएगी। इस तरह से सिस्टम को डेवलप किया जाएगा कि एक ही जगह से एंट्री और एग्जिट हो। जिससे श्रद्धालु अक्षयवट मंदिर का दर्शन करने के बाद बिना रुके परिसर से बाहर हो जाएं। परिसर में भीड़ लगने से रोकने के लिए फुल प्रूफ प्लान बनाया जा रहा है। इसके लिए अक्षयवट परिसर में श्रद्धालुओं के लिए रैंप, शौचालय और वाटर आरओ लगवाने की तैयारियां भी की जा रही हैं।

पुजारी ने दी आत्मदाह की चेतावनी

श्रीराधा माधव मंदिर शिफ्ट किए जाने की चर्चा होने के बाद मंदिर के पुजारी पदमनाथ योगेश्वर ने इसका विरोध किया है। उन्होंने ऐसा होने पर आत्मदाह करने की चेतावनी भी मेला प्रशासन को दी है। कुंभ मेले में तकरीबन 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। अकेले मौनी अमावस्या पर 3 करोड़ लोग आएंगे। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा मेले में अक्षयवट मंदिर दर्शन की सौगात दिए जाने के बाद से श्रद्धालुओं की भीड़ को मैनेज करने का प्लान बनाने में सेना और मेला प्रशासन के अधिकारी लगे हुए हैं।

Posted By: Inextlive