-संगम नगरी में व‌र्ल्ड योगा डे की शुरू हो गई तैयारी

- विभिन्न धार्मिक संस्थाओं में चल रहा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद से प्रयागराज होने के बाद पहली बार पड़ने वाले व‌र्ल्ड योगा डे को खास बनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. सिटी की विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओं की ओर से विशेष कैंप चलाकर लोगों को योगाभ्यास कराने का क्रम शुरू हो गया है.

किन्नर अखाड़ा

किन्नर अखाड़ा की प्रयाग पीठाधीश्वर टीना मां के निर्देश पर सोमवार से बैरहना स्थित उनके आवास पर योग प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस दौरान पीठाधीश्वर टीना मां ने बड़ी संख्या में अपने शिष्यों के साथ योग का अभ्यास किया. उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्रियां और पानी भी प्रदूषित हो गया है. इससे बीमारियां और बढ़ी हैं. हमें अन्य लोगों को भी अवेयर करना होगा, जिससे गंभीर बीमारियों से बचा जा सके. उन्होंने सभी से व‌र्ल्ड योगा डे के अवसर पर बैरहना में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की.

ओम नम: शिवाय आश्रम

गऊघाट स्थित ओम नम: शिवाय धार्मिक संस्था की ओर से भी आश्रम में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में संस्था से जुड़े लोग और शिष्य शामिल हुए. संस्था के शांतनु जी महाराज ने बताया कि योग दिवस के अवसर पर इस बार संगम नगरी प्रयागराज में बड़ा आयोजन किया जाना है. इसके लिए अभी से प्रशिक्षण कार्य शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि योग देश की संस्कृति और विरासत का प्रतिबिंब है.

पतंजलि योग समिति

पतंजलि योग समिति हरिद्वार की प्रयागराज इकाई की तरफ से भी योग का आयोजन होना है. स्वामी रामदेव जी के योग विज्ञान प्रशिक्षण केन्द्र चकनिरातुल, चौफटका की ओर से एक सप्ताह के योग प्रशिक्षण शिविर चल रहा है. डीडी विश्वकर्मा स्कूल में चल रहे प्रशिक्षण के दौरान सोमवार को बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों के साथ ही अन्य लोग शामिल हुए. इस मौके पर योग प्रशिक्षक श्याम सुंदर सिंह पटेल ने योग के विभिन्न आयामों का अभ्यास कराया.

Posted By: Vijay Pandey