माघ मेला की तैयारियों में लापरवाही पर डीएम ने दिखायी तल्खी

तैयारी की समीक्षा बैठक में कई अफसर हुए डीएम के गुस्से का शिकार

ALLAHABAD: माघ मेला एरिया में हाईमास्ट की मरम्मत में लापरवाही बरतना नगर निगम अभियंता को भारी पड़ गया। मेला तैयारियों की समीक्षा कर रहे डीएम संजय कुमार ने मौके पर अभियंता को गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया। जिस पर पुलिस उन्हें थाने लेकर चली गई। बता दें कि गुरुवार को डीएम ने कैंप कार्यालय में माघ मेला तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागों को कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए। जल निगम अभियंता को सड़क बनने से पहले पाइप लाइन बिछाने के आदेश दे दिए।

जरूरी है कटान रोकना

डीएम ने कहा कि कटान रोकने के लिए बाढ़ प्रखंड अभियंता को क्रेट्स लगाने होंगे। मेला प्रशासन ने अवगत कराया कि समय सीमा में महावीर मार्ग पांटून पुल और मनसइता नदी व लोवर संगम पर पुलिया का निर्माण नहीं होने से मेला कार्यो में अवरोध उत्पन्न हो रहा है। इस पर डीएम ने पीडब्ल्यूडी अभियंता डॉ। हंसराज पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अभियंता को कार्यशैली में सुधार लाने के साथ स्थलीय भ्रमण के आदेश दिए। कहा कि मेला कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। झूंसी की तरफ से बनने वाली सड़कों के कार्यो को शीघ्र पूरा करने के आदेश दिए। बताया गया कि पूरे मेला में तीन मीटर चौड़ी 105 किमी लंबी सड़क बनना है।

विभागवार बताई तैयारियां

जल निगम : वर्तमान में 23 किमी पाइप लाइन बिछी है। कुल 540 किमी पाइप लाइन पड़नी है।

विद्युत विभाग: कुल नौ हजार खंभे लगने हैं और 3100 खंभे लग चुके हैं। 17 विद्युत स्टेशन स्थापित होने हैं।

स्वास्थ्य विभाग: परेड में साठ जोड़े जन शौचालय, बीस बेड के दो हॉस्पिटल और बारह फ‌र्स्ट एड पोस्ट बनाए जाने हैं।

मेले में पॉलीथिन रहेगी बैन

डीएम ने मेला एरिया में चारों ओर पॉलीथिन फ्री संदेश बोर्ड लगाने को कहा। उन्होंने गुटखे की बिक्री पर मेले में रोक लगा दी है। शुक्रवार तक दारागंज श्मशान घाट शिफ्ट कर दिया जाएगा। उन्होंने मेला एरिया में आवारा पशुओं पर लगाम नहीं लगाने पर निगम जोन आफिसर को फटकार लगाई। कहा प्रत्येक दिन रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाए। मेला एरिया में सुअर घूमते दिखने पर डीएम ने एफआईआर दर्ज कराए जाने के आदेश दिए हैं। एडीएम को दारागंज बांध की सब्जी मंडी को शिफ्ट कराने और झूंसी में सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी बनवाने को कहा है। उन्होंने कहा कि माघ मेला की डाक्यूमेंट्री बनाने के साथ एलईडी से कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

गलत तथ्य प्रस्तुत करने का आरोप

मीटिंग के दौरान ही डीएम उस समय नाराज हो गए जब छह माह से हाई मास्ट बनाने के निर्देश दिए जाने के बावजूद उसकी मरम्मत नहीं की गई। ऐसे में सहायक अभियंता अनिल शुक्ला को थाने भेज दिया गया और निगम अभियंता मोहन पांडेय के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दे दिया गया। डीएम ने कहा कि हाईमास्ट की मरम्मत हर हाल में शुक्रवार शाम तक हो जानी चाहिए। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि मेले में उचित दर की 26 दुकाने स्थापित होंगी और एपीएल रेट पर खाद्यान्न मिलेगा। डीएम ने कहा कि माघ मेला प्रभारी अधिकारी संबंधित विभागों के साथ तालमेल बनाकर कार्य करें। इस मौके पर एडीएम सिटी पुनीत शुक्ला, प्रभारी मेला अधिकारी आशीष मिश्रा, उप नगर आयुक्त सुमित कुमार, बाढ़ खंड अभियंता मनोज सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि अश्वनी सिंह आदि उपस्थित रहे।

बॉक्स

छावनी परिषद में आता है हाईमास्ट

उधर, मेयर अभिलाषा गुप्ता ने डीएम संजय कुमार को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि मेला पीएसी कैंप में लगा हाईमास्ट नगर निगम सीमा क्षेत्र में नहीं आता है। यह छावनी परिषद की भूमि पर लगा है। इसे नगर निगम ने नहीं लगाया है। उन्होंने कहा कि डीएम द्वारा अभियंता को जेल भेजने के मौखिक आदेश देने और 24 घंटे में मरम्मत के आदेश से निगम अधिकारियों व कर्मचारियों में रोष व्याप्त है।

Posted By: Inextlive