राष्ट्रपति ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में देश के सामने रखे सरकार की ये योजनाएं व एजेंडे

2019-06-20T11:06:37+05:30

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज संसद को संबोधित कर रहे हैं। इस दाैरान उन्होंने सरकार की भावी योजनाओं और उसके एजेंडे को देश के सामने रखा है।

नई दिल्ली (एएनआई)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सेंट्रल हॉल में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे हैं। राष्ट्रपति अपने इस अभिभाषण में सरकार की भावी योजनाओं और उसके एजेंडे को देश के सामने रख रहे हैं।
सरकार सर्वसमावेशी भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रही

राष्ट्रपति ने कहा कि देशवासियों की मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करते हुए अब सरकार सशक्त, सुरक्षित, समृद्ध और सर्वसमावेशी भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रही है। यह यात्रा ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ की मूल भावना से प्रेरित है।
छोटे दुकानदार भाई-बहनों की आर्थिक सुरक्षा पर ध्यान दिया
प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के मुताबिक राष्ट्रपति ने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने छोटे दुकानदार भाई-बहनों की आर्थिक सुरक्षा पर ध्यान दिया है। कैबिनेट की पहली बैठक में ही छोटे दुकानदारों और रीटेल ट्रेडर्स के लिए एक अलग ‘पेंशन योजना’ को मंजूर हो गई है।
राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की तारीफ की
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तारीफ की। उन्होंने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है, उसकी सम्मान-राशि की पहुंच बढ़ाते हुए, अब ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ को, देश के प्रत्येक किसान के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
स्कॉलरशिप की राशि बढ़ा दी गई और किसानों की आय दोगुनी
इसके अलावा नेशनल डिफेंस फंड’ से वीर जवानों के बच्चों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि बढ़ा दी गई है। पहली बार राज्य पुलिस के जवानों के बेटे-बेटियों को भी शामिल किया गया है। वर्ष 2022 तक देश के किसान की आय दोगुनी हो सके, इसके लिए पिछले 5 वर्षों में अनेक कदम उठाए गए हैं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पानी बचाने की अपील भी की

हमें अपने बच्चों और आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचाना ही होगा। नए ‘जलशक्ति मंत्रालय’ का गठन, इस दिशा में एक निर्णायक कदम है जिसके दूरगामी लाभ होंगे। इस नए मंत्रालय के माध्यम से जल संरक्षण एवं प्रबंधन से जुड़ी व्यवस्थाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जाएगा।

25 लाख करोड़ रुपये का और निवेश किया जाएगा

ग्रामीण भारत को मजबूत बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। कृषि क्षेत्र की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए, आने वाले वर्षों में 25 लाख करोड़ रुपये का और निवेश किया जाएगा। आज भारत मत्स्य उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया में दूसरे स्थान पर है। हमारे देश में प्रथम स्थान पाने की क्षमता है।
संसद सत्र 26 जुलाई तक जारी रहेगा
राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद राज्यसभा आज से अपनी कार्यवाही शुरू करेगी। संसद सत्र 26 जुलाई तक जारी रहेगा। आर्थिक सर्वेक्षण 4 जुलाई को पेश किया जाएगा और इसके बाद केंद्रीय बजट 2019- 20 के लिए 5 जुलाई को पेश होगा।  
International Yoga Day 2019 : 50 हजार लोग पीएम मोदी संग करेंगे योग, रांची में इंतजाम शुरु
लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ
17 वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ जिसमें नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली। इसके बाद लोकसभा स्पीकर का चुनाव बुधवार को हुआ था। बीजेपी नेता और कोटा से सांसद ओम बिरला लोकसभा स्पीकर बन गए हैं।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.