France सरकोजी से आगे निकले फ्रांसुआ

2012-04-23T10:42:00+05:30

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के तुरंत बाद सामने आए एग्जिट पोल नतीजों में सोशलिस्ट उम्मीदवार फ्रांसुआ ओल्लां ने वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को पीछे छोड़ दिया है

पहले दौर का मतदान खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल अनुमानों के अनुसार ओल्लां को 28 से 30 प्रतिशत मत मिलेंगे जबकि सरकोजी उनसे कुछ प्रतिशत पीछे रहेंगे. राष्ट्रपति चुनाव के इस दौरे में कुल दस उम्मीदवार थे. पहले चरण में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से अधिक मत नहीं मिले इसलिए सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार ओल्लां और सरकोजी के बीच ही दूसरे और निर्णायक चरण के मतदान में मुकाबला होने का अनुमान है. दूसरे दौर का मतदान दो हफ्ते के अंदर होगा.

एग्जिट पोल में एक आश्चर्यजनक बात यह सामने आई है कि धुर राष्ट्रवादी नेशनल फ्रंट पार्टी की उम्मीदवार मेरिन ल पेन को करीब 20 प्रतिशत मत मिले हैं जो उम्मीदों से कहीं ज्यादा हैं.

हालांकि दूसरे चरण के मतदान में सरकोजी ल पेन को मिले दक्षिणपंथी समर्थन को अपने पक्ष में मोड़ सकते हैं. वहीं ओल्लां समाजवादी रुझान वाले मतदाताओं के ध्रुवीकरण के जरिए अपनी स्थिति मजबूत कर सकते हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव को विश्लेषक समाजवादी रुझान और पूंजीवादी तौर तरीकों के बीच लोकतांत्रिक संघर्ष के रूप में देख रहे हैं. दरअसल सरकोजी की तड़क-भड़क शैली वाली जिंदगी आर्थिक मुश्किलों के गुजर रहे फ्रांस के आम मतदाताओं को नागवार गुजर रही है.

Agency



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.