जिला अस्पताल और सीएचसी पर प्राइवेट डॉक्टर्स करेंगे अपना सेटअप तैयार

हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पीपीपी मॉडल पर प्राइवेट डॉक्टर्स को दिया ऑफर

Meerut। कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर यानी सीएचसी पर अब प्राइवेट डॉक्टर मरीजों का इलाज करेंगे। प्रदेशभर में सरकारी अस्पतालों में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की कमी के चलते हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पीपीपी मॉडल पर प्राइवेट डॉक्टर्स को इसके लिए आमंत्रित किया है। टियर टू शहरों के लिए तैयार की गई इस योजना के तहत जिला अस्पताल और सीएचसी पर प्राइवेट डॉक्टर्स अपना सेटअप तैयार कर मरीजों का इलाज कर सकेंगे। यही नहीं इस योजना के तहत ओपीडी में आने वाले मरीजों के इलाज का खर्च सरकार वहन करेगी जबकि आईपीडी व ओटी आदि का भुगतान आयुष्मान भारत योजना द्वारा किया जाएगा।

डॉक्टर्स की कमी

हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि सरकारी डॉक्टर्स की कमी का आलम यह है कि प्रदेश में 970 रेडियोलॉजिस्ट की जगह है, जिसमें से मात्र 117 ही भरे हुए हैं। ऐसे में आईएमए, मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल में अपनी सेवाएं देकर सरकार का सहयोग करें।

जहां डिमांड, वहां अस्पताल

हेल्थ मिनिस्टर ने आईएमए के डॉक्टर्स को ऑफर देते हुए कहा कि जहां डिमांड हैं, अब डॉक्टर्स वहां अपना अस्पताल बना सकते हैं। इसके लिए सरकार और प्राइवेट डॉक्टर्स को मिलकर पीपीपी मॉडल पर काम करना होगा। प्राइवेट डॉक्टर्स अपनी सहूलियत के हिसाब से सीएचसी को 30 साल के लिए लीज पर ले सकते हैं। आईपीडी के मरीजों के लिए फिक्स रेट में पैकेज तैयार होगा, जिसका वहन सरकार करेगी। हालांकि इसके तहत मरीजों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवानी होगी।

आयुष्मान योजना में करें मदद

हेल्थ मिनिस्टर ने आयुष्मान भारत योजना के अंर्तगत भी डॉक्टर्स को अपने अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अब तक आयुष्मान भारत योजना में 1200 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है। जिसमें से 450 सरकारी है व शेष प्राइवेट अस्पताल है। एक माह में 1000 मरीजों को उपचार भी हुआ है और 600 का भुगतान संबंधित अस्पतालों को कर दिया गया है व शेष पर प्रकिया जारी है। इसके अलावा मरीजों को दिए जा रहे पैकेज के रेट भी फ्लेक्सीबल हैं। सरकार से बातचीत करके इन्हें बढ़ाया भी जा सकता हैं। इसके अलावा उन्होंने सरकारी ब्लड बैंक में चल रहे नेक्सस पर भी चेतावनी देते हुए कहा कि लखनऊ के बाद सरकार की नजर सभी ब्लड बैंक पर है। वहीं उन्होंने आईएमए के हॉल को बड़ा करवाने का अनुरोध भी सदस्यों से किया।

Posted By: Inextlive