कमिश्नर के निर्देश पर निजी स्कूलों में निर्धारित कोटे की सीटों का डाटा तैयार कर रहे। ऑफलाइन आवेदन लेकर गरीब बच्चों को प्रवेश दिलाएंगे...

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: आरटीई के तहत 25 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन में अब स्कूल ओनर खेल नहीं कर सकेंगे. इसके लिए अफसरों ने सख्त रुख अपनाया है. इसके लिए कमिश्नर ने बेसिक शिक्षा विभाग को ऑफलाइन आवेदन लेकर सभी निजी स्कूलों में निर्धारित कोटे की सभी सीटों को भरने के निर्देश दिए हैं.

कोटे के अनुसार नहीं भरी सीटें
सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बताया, जिले में निजी स्कूलों की संख्या के अनुसार करीब पांच हजार आरटीई की सीट होनी चाहिए लेकिन सभी 25 प्रतिशत निर्धारित कोटे के अनुसार नहीं भरी हैं. किस स्कूल में कितनी सीट हैं और इनमें से कितनी सीट भरी व कितनी खाली है, इसका रिकार्ड तैयार कराया जा रहा है. बेसिक शिक्षा विभाग ने करीब 80 प्रतिशत स्कूलों का रिकार्ड तैयार कर लिया है. इन स्कूलों की निर्धारित कोटे की खाली सीटों को गरीब बच्चों के ऑफलाइन आवेदन लेकर भरने के निर्देश दिए हैं.

584 बच्चों को स्कूल आवंटित
नए सत्र में आरटीई की सीटों पर प्रवेश के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन आवेदन हुए. जिनमें से 584 बच्चों को स्कूल आवंटित किए गए. इनमें से करीब सौ का किन्हीं कारणों से प्रवेश लटका है. हालांकि पिछले साल के मुकाबले इन सीटों पर इस साल तीन गुना अधिक प्रवेश हुए हैं. लेकिन डिस्ट्रिक्ट के स्कूलों की संख्या के अनुसार निर्धारित कोटे की सीटों पर ये प्रवेश काफी कम हैं.

Posted By: Radhika Lala