राजनीति में उतर चुकीं प्रियंका का आइडियल उनकी दादी इंदिरा गांधी हैं.

balaji.kesharwani@inext.co.in
PRAYAGRAJ: राजनीति में उतर चुकीं प्रियंका का आइडियल उनकी दादी इंदिरा गांधी हैं. रविवार की रात स्वराज भवन में इंदिरा गांधी की तस्वीरों को उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए बचपन की यादें साझा कीं. सोमवार को हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद योग गुरु आनंद गिरी की कुटिया में पहुंचकर उन्होंने अपनी दादी का चित्र देखा तो चौंक गयीं. पूछ बैंठीं, वह कब यहां आयी थीं. चित्र को गौर से देखा तो पता चला कि उस पर इंदिरा गांधी के यहां आने और उन्हें दर्शन कराने वाले का नाम भी अंकित है. इस पर उन्होंने नरेन्द्र और आनंद गिरी से दादी के पदचिन्हों पर चलकर देश की सेवा करने का आर्शीवाद मांग लिया.

दादी की तस्वीरें की शेयर
रविवार की रात प्रियंका अपनी दादी इंदिरा गांधी के पैतृक आवास स्वराज भवन में रुकीं. यहां लगी इंदिरा गांधी की तस्वीरों को देखते हुए भावुक हो उठीं और ट्विटर पर एक फोटो शेयर करते हुए लिखा स्वराज भवन के आंगन में बैठे हुए वह कमरा दिख रहा है, जहां मेरी दादी का जन्म हुआ. रात को सुलाते हुए दादी मुझे जोन ऑफ आर्क की कहानी सुनाया करती थीं. आज भी उनके शब्द दिमाग में गूंजते हैं. कहती थीं, निडर बनो और सब अच्छा होगा.

 

 

1979 में हनुमान मंदिर आयीं थीं इंदिरा गांधी
आनंद गिरी की कुटिया में इंदिरा गांधी की जिस तस्वीर को देखकर प्रिंयका ने सवाल किया वह 1979 में खींची गयी थी. तब वह लेटे हनुमान का दर्शन करने पहुंचीं थीं. इंदिरा गांधी को तब मठ बाघम्बरी गद्दी के महंथ बलदेव गिरी ने उन्हें दर्शन पूजन कराया था. आज उनकी विरासत नरेन्द्र और आनंद गिरी संभाल रहे हैं. यह जानकारी प्रियंका ने दोनों से आर्शीवाद लिया. बता दें कि इंदिरा गांधी के बाद इस खानदान की प्रियंका पहली सदस्य हैं जो लेटे हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए पहुंची हैं.

Posted By: Vijay Pandey