RANCHI : ताइक्वांडो को बढ़ावा देने के लिए प्रो कबड्डी की तरह की प्रो ताइक्वांडो लीग का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत अगले साल जून से होगी। लीग में हर टीम में लोकल के साथ फॉरेन प्लेयर्स का काम्बिनेशन होगा। ताइक्वांडो लीग शुरु होने से इस खेल को प्रमोट करने में मदद मिलेगी। हालांकि, लीग के मैचेज कहां-कहां खेले जाएंगे, इसका फैसला बाद में लिया जाएगा।

खिलाडि़यों को मिलेगी ट्रेनिंग

इस लीग के लिए ख्रिलाडि़यों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए एक्सपर्ट कोच की मदद ली जाएगी। विदेश से कोच आएंगे और राज्य के ताइक्वांडो कोच को वे ट्रेंड करेंगे। ताइक्वांडो फेडरेशन आफ इंडिया के एग्जीक्यूटिव काउंसिल और एनुअल जेनरल मीटिंग के दौैरान प्रभात कुमार ने यह जानकारी दी। मौके पर टीएफआई के प्रेसिडेंट चेतन आनंद समेत सभी स्टेट टीएफआइ सभी मेंबर्स मौजूद थे।

टोक्यो ओलंपिक की हो रही तैयारी

वाइस प्रेसिडेंट प्रभात कुमार ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयारी शुरु कर दी गई है। उन्होंने बताया कि स्टेट लेवल पर भी ताइक्वांडो चैंपियनशिप आयोजित किए जाएंगे। कोच को ट्रेनिंग देने के लिए नेशनल कोच सेमिनार भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ताइक्वांडो के लिए इंटरनेशनल स्टेडियम के साथ यूनिवर्सिटी भी खोला जाएगा। लीग के टीम पुलिस गेम्स में पार्टिसिपेट करेंगे।

प्लेयर के परफॉर्मेस पर कोच को मा‌र्क्स

नेशनल लेवल के ताइक्वांडो चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी के कोच के खाते में मा‌र्क्स जुटेंगे। जब कोच का रिपोर्ट रिकार्ड देखा जाएगा तो उससे यह भी पता चल जाएगा किस कोच के प्लेयर्स ने ज्यादा मेडल जीते है। इससे गवर्निग बॉडी को भी परफार्मेस के आधार पर सेलेक्शन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Posted By: Inextlive