- पैंसेंजर्स को मेट्रो में सफर करने के लिए बादशाह नगर या फिर आईटी चौराहे मेट्रो स्टेशन तक जाना पड़ेगा

- डीपीआर फाइनल होते समय तय था महानगर में मेट्रो स्टेशन

LUCKNOW : महानगर में नहीं बन सकेगा मेट्रो स्टेशन। महानगर एरिया में मेट्रो में सफर करने वाले करीब 68 हजार पैंसेंजर्स है। यह आंकड़ा नगर मेट्रो के सर्वे के आधार पर है। महानगर में मेट्रो का स्टेशन न बनने के लिए अब 68 पैंसेंजर्स को मेट्रो में सफर करने के लिए बादशाह नगर या फिर आईटी चौराहे मेट्रो स्टेशन तक जाना पड़ेगा। डीपीआर बनने के समय सर्वे में महानगर में मेट्रो का स्टेशन बनना तय था, लेकिन निशातगंज ओवरब्रिज के चलते अब स्टेशन बनने में प्रॉब्लम आ रही है।

22 किमी में बनेंगे 21 स्टेशन

अमौसी से मुंशीपुलिया तक 22.78 किमी में 21 स्टेशन होंगे। नार्थ साउथ कोरिडोर फेज वन की डीपीआर में 22 स्टेशन तय किए गए थे। लेकिन केडी सिंह से मुंशीपुलिया के बीच स्टेशन के सर्वे में महानगर स्टेशन को हटा दिया गया है। नए डिजाइन के अनुसार केडी सिंह से मुंशीपुलिया तक 11.88 किमी में सिर्फ 8 स्टेशन होंगे।

एयरपोर्ट पर मेट्रो का डिजाइन फाइनल

वाया डक्ट व आठों स्टेशनों के निर्माण के अलावा इस रूट भी स्पेशल स्पैन का निर्माण होगा। प्राथमिक सेक्शन में अभी ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक साढे़ आठ किमी में काम हो रहा है। इस रूट में आठ स्टेशन हैं वहीं ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी और एयरपोर्ट तक अगले चरण में काम होगा। एयरपोर्ट ने मेट्रो की डिजाइन फाइनल कर दी है। ऐसे में एयरपोर्ट में भूमिगत स्टेशन व अमौसी में एलिवेटड स्टेशन बनेगा। इस प्रकार से एयरपोर्ट से चारबाग तक मेट्रो रूट पर कुल दस स्टेशन होंगे। वहीं चारबाग से हजरतगंज तक 3.05 किमी अंडरग्राउंड सेक्शन के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इस रूट पर तीन स्टेशन भूमिगत हैं।

निशातगंज ब्रिज रोका रास्ता

केडी सिंह से मुंशीपुलिया तक एलिवेटड रूट निर्धारित है। पूर्व में बनाई गई मेट्रो की डीपीआर में केडी सिंह स्टेडियम से मुंशीपुलिया तक 9 स्टेशन निर्धारित किए गए थे। लेकिन आईटी कॉलेज चौराहे से निशातगंज की ओर इंदिरा ब्रिज के बाद निशातगंत पुल के कारण महानगर स्टेशन बनने में दिक्कत आएगी। ऐसे में आईटी कॉलेज से निशातगंज के पास स्टेशन नहीं बनेगा। डीपीआर के मुताबिक महानगर स्टेशन बनने से 68,100 यात्रियों को लाभ मेट्रो का लाभ मिलता। अब जबकि यहां स्टेशन नहीं बन सकेगा, तो निशातगंज व महानगर के लोगों को मेट्रो के लिए बादशाह नगर व आईटी कॉलेज स्टेशन तक जाना पडे़गा।

यहां होंगे स्टेशन

एयरपोर्ट, अमौसी, ट्रांसपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग थाना, मवैया, दुर्गापुरी, चारबाग, हुसैनगंज, सचिवालय, हजरतगंज, केडी सिंह बाबू स्टेडियम, लखनऊ विश्वविद्यालय, आईटी कॉलेज चौराहा, बादशाह नगर, लेखराज स्टेशन, रामसागर मिश्र नगर, इंदिरा नगर स्टेशन व मुंशी पुलिया

Posted By: Inextlive