>RANCHI: सिटी में तमाम नियम-कानून को ताक पर रख बिल्डर्स ने सैकड़ों अपार्टमेंट्स बनाए। आधा-अधूरा काम किया और फ्लैट बेच कर करोड़ों रुपए कमा कर चलते बने। आलम यह है कि सैकड़ों अपार्टमेंट में न लिफ्ट है न ड्रेनेज सिस्टम। पार्किंग है न अन्य बेसिक सुविधाएं। मंगलवार को आई नेक्स्ट के अभियान फ्लैट के लोचे में एक ऐसे ही अपार्टमेंट वसुंधरा गार्डेन का जायजा लिया, जहां लोगों ने बताया कि यहां न तो सिवरेज सिस्टम काम कर रहा है और न ही किसी चीज की व्यवस्था सही है।

ओवर फ्लो कर रहा नाली

सिटी के वसुंधरा गॉर्डेन में रहने वाले लोग कई दिनों से काफी परेशान हैं। इनके फ्लैट की नालियां जाम हो चुकी हैं। नालियों का पानी बाहर नहीं निकल पा रहा है। गंदा पानी ग्राउंड फ्लोर पर ओवर फ्लो कर रहा है। क्योंकि इस फ्लैट को बनाने वाले बिल्डर्स ने सीवरेज का ध्यान ही नहीं दिया। जब यह फ्लैट बना, तो उस समय इसके आसपास खुली जगह थी जहां पर नालियों का पानी चला जाता था। लेकिन, अब वहां जमीन वाले लोगों ने घर बना लिए हैं। इस कारण फ्लैट के पानी को बहने के लिए जगह नहीं मिल रहा है। ऐसे में फ्लैट का गंदा पानी ग्राउंड फ्लोर पर ही जमा हो रहा है। इससे महामारी फैलने का भी खतरा बढ़ गया है।

बिल्डर ने दिया धोखा

वसुंधरा गॉर्डेन के फ्लैट ओनर कहते हैं कि जब वे लोग यहां प्लैट खरीदने आए थे, तो बिल्डर्स ने यह बताया ही नहीं की सीवरेज-ड्रेनेज के लिए व्यवस्था नहीं की है। शुरुआत में तो सबकुछ ठीक रहा, लेकिन अब धीरे-धीरे समस्याएं सामने आने लगी हैं। नाली के पानी की निकासी व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां पर गंदे पानी का जमाव हो रहा है। बिल्डर्स अब देखने भी नहीं आ रहा है कि यहां के लोगों को क्या समस्या है।

क्या कहते हैं लोग

हर जगह लेटर लिखा, पर कोई समाधान नहीं

वसुंधरा गार्डेन में आज सीवरेज के कारण काफी समस्या हो रही है। यहां पर नालियों के पानी का बहाव नहीं हो रहा है। बिल्डर्स ने इसे लेकर कोई व्यवस्था ही नहीं की है। यह समस्या दूर करने के लिए रांची नगर निगम से लेकर हर जगह गुहार लगाई है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई ही नहीं हुई है।

-एसडी सिंह, सेक्रेटरी, वसुंधरा गार्डेन

ख्-बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है

वसुंधरा गॉर्डेन में नाली का पानी बाहर नहीं निकल रहा है। यहां के चैंबर जाम हो चुके हैं। इसकारण यहां रहने वाले सभी लोग परेशान हैं। बिल्डर्स की गलती की सजा यहां के लोग भुगत रहे हैं।

नीता प्रशांत

फ्-बिल्डर ने धोखे में रखा

बिल्डर्स ने यह जानकारी नहीं दी कि इस अपार्टमेंट का डेनेज सिस्टम अधूरा है। शुरुआत में तो पता भी नहीं चला, लेकिन अब परेशानी शुरू हो गई है। बिल्डर्स ने धोखे में रखकर यह काम किया है।

-राजेश सिंह

Posted By: Inextlive