आई कंसर्न का लोगो

यह भी जानें

-1500 से दो हजार पेशेंट डेली डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल आते हैं

-15 सौ पेशेंट लगभग डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट हैं इस समय

- 2018 में दिसबंर माह में ईटीपी के लिए मिला था बजट

-18 लाख रुपए का बजट ईटीपी के लिए शासन की ओर से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल को मिला

- 20 लाख रुपये अंडर पास के लिए पहली इंस्टॉलमेंट फरवरी में मिली

-----------

- बजट मिलने के बाद भी नहीं शुरू हुआ ईटीपी प्लांट और अंडर पास का निर्माण

-काम शुरू न होने पर एडी हेल्थ ने अधिकारियों को लगाई फटकार, जुलाई में काम शुरू करने के दिए निर्देश

बरेली : डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के अधिकारियों की हीलाहवाली का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बजट मिलने के पांच माह बाद भी ईटीपी यानि एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट और अंडर पास का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ। 14 जून को समीक्षा बैठक में एडी हेल्थ डॉ। प्रमिला गौड़ ने जब विभागीय अधिकारियों से प्रोजेक्ट रिपोर्ट मांगी तो पोल खुल गई। अधिकारियों ने प्रोजेक्ट शुरू होने की बात कही, जिस पर एडी हेल्थ ने कड़ी फटकार लगाई। साथ ही जुलाई माह में कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए।

बजट मिला पूरा, नहीं रखी एक ईट

ईटीपी के लिए शासन की ओर से साल 2018 में दिसबंर में स्वास्थ्य विभाग को 18 लाख रुपए भेज दिए गए थे। जनवरी में अधिकारियों ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के सर्जिकल वार्ड के पास प्लांट लगाने के लिए जमीन की भी पहचान कर ली थी, लेकिन इसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया। हैरत की बात है कि अधिकारियों ने अपनी लापरवाही छिपाने के लिए आचार संहिता का तर्क दिया। जबकि आचार संहिता में किसी भी प्रकार के वित्तीय संबंधी कार्य नहीं होते हैं। जब बजट प्राप्त हो गया था तो कार्य शुरू न कराना विभाग की मंशा पर सवालिया निशान लगाता है।

यह मिलता है फायदा

ईटीपी यानि एफ्लुएंट ट्रीटमेंट में प्लांट के तहत डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल से निकलने वाले गंदे पानी को रिसाइकल करके पीने योग्य बनाना था। इससे मरीजों और तीमारदारों को पीने के लिए साफ पानी मिलता। लेकिन अधिकारियों की लचर कार्यप्रणाली की वजह से अभी तक इसमें एक ईट भी नहीं रखी गई है।

पहली किश्त मिली, पर कराह रहे मरीज

जिला अस्पताल का कुछ हिस्सा कुतुबखाना रोड के दूसरे साइड बना हुआ है। जिसमें सर्जिकल, आर्थो और बर्न समेत अन्य कई वार्ड हैं। मरीजों और तीमारदारों की सुविधा के लिए अंडर पास बनाने के लिए साल 2018 में जनवरी में शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। शासन ने फरवरी माह में स्वास्थ्य विभाग को बजट की पहली इंस्टॉलमेंट 20 लाख रुपये दे दी थी, लेकिन इसके बाद भी कुछ काम नहीं शुरू हुआ।

यह होता फायदा

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के दूसरे साइड के वार्डो में जब मरीज और तीमारदार जाते हैं तो वे अक्सर जाम में फंस जाते हैं। इससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अगर यह अंडर पास बन जाता तो वे आसानी से दूसरी साइड बिना जाम में फंसे जा सकते हैं।

वर्जन

ईटीपी प्लांट का पूर्ण बजट और अंडर पास की पहली किश्त प्राप्त हो गई है। जुलाई में कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। जिसकी रिपोर्ट एडी हेल्थ को सौंप दी गई है।

डॉ। विनीत शुक्ल, सीएमओ।

Posted By: Inextlive