- दुर्गापूजा पंडालों के अंदर चाइनीज सामानों का इस्तेमाल न करने की अपील के लगे हैं posters

- जबकि सड़क से लेकर पंडालों तक चाइना मेड झालर, लाइट और अन्य सजावटी सामानों का हुआ है प्रयोग

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

चाइना की ओर से भारत के खिलाफ हो रही कई गतिविधियों से नाराज लोगों ने चाइनीज सामानों का बहिष्कार करने को लेकर मोर्चा खोल रखा है। कई सगंठन इन दिनों लोगों से चाइना मेड सामानों का इस्तेमाल न करने की अपील कर रहे हैं। इसका असर इन दिनों चल रही दुर्गा पूजा पर भी दिख रहा है और पंडालों के अंदर भी चाइनीज सामानों के बहिष्कार के पोस्टर्स लग गए हैं। लेकिन पंडालों के अंदर हो रहा विरोध बाहर निकलते ही फेल साबित हो रहा है क्योंकि जो पंडाल इसके विरोध में हैं वहीं सड़क से लेकर पंडाल तक हर जगह चाइनीज झालरों और दूसरे सजावटी सामानों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सड़क पटी है चाइनीज से

शहर के जैतपुरा, टाउनहॉल, मच्छोदरी, मैदागिन, चौक, सोनारपुरा और लक्सा पर बने पूजा पंडालों में चाइनीज सामानों का विरोध करते हुए इनका इस्तेमाल न करने की अपील के कई पोस्टर्स लगे हुए हैं। जो इस बार की दुर्गापूजा में काफी चर्चा का विषय बने हैं। आस्था संग किसी चीज के बहिष्कार को जोड़कर लोगों से अपील का ये नजरिया लोगों को प्रभावित कर रहा है लेकिन पंडाल से बाहर आते ही लोगों की आंखों के चारों ओर चाइनीज आइटम दिखते ही लोग फिर से इसकी चकाचौंध में खो जा रहे हैं। क्योंकि सड़कों पर बिजली की झालर, लैंप सभी चाइना मेड ही हैं।

चाइनीज सामानों का बहिष्कार करना जरुरी है। एक साथ तो नहीं लेकिन धीरे धीरे इसका बायकॉट होगा और हम अगले साल से पूरी तरह से इसका यूज बंद कर देंगे।

तिलकराज मिश्रा, अध्यक्ष केन्द्रीय पूजा समिति

चाइनीज सामानों का यूज देशहित में नहीं है। सजावट करने वालों के पास माल न होने के कारण ऐसी गलती हुई है लेकिन आगे से इसका ध्यान रखा जाएगा।

संदीप मिश्रा, संयोजक अनामिका क्लब

Posted By: Inextlive