- जानकीपुरम में कूड़ा डंपिंग के विरोध में स्थानीय लोगों ने किया जमकर प्रदर्शन

- आईनेक्स्ट प्रमुखता से प्रकाशित कर चुका है डंपिंग के खेल की खबर

LUCKNOW: जानकीपुरम में मौर्या भट्ठा के पास खाली प्लाट में कूड़ा डंपिंग के विरोध में बुधवार को स्थानीय लोगों ने तीन घंटे तक हंगामा किया। जानकीपुरम नहर रोड पर रहने वाले लोगों ने कूड़ा डंप करने वाली गाडि़यों को घेर लिया और करीब तीन घंटे तक बंधक बनाकर हंगामा काटा। बुधवार को हुए इस हंगामे में लोगों का गुस्सा देखते हुए नगर निगम के अफसर भी मौके पर नहीं पहुंचे। पुलिस मौके पर पहुंची और कूड़ा न डालने के आश्वासन पर लोगों का गुस्सा शांत हुआ।

शिकायत के बाद भी नहीं सुनी गई

नगर निगम की गाडि़यों से डाले जा रहे कूड़े की बदबू बर्दाश्त न होने पर गुस्साये व्यापारियों ने नहर रोड जाम कर दी। कई महीनों से मौर्या भट्ठे के पास भारी मात्रा में मिट्टी खनन कर उसमें मलबा और कचरा डाला जा रहा है। व्यापारी व स्थानीय लोगों ने कई बार नगर आयुक्त, मेयर और पार्षद से लिखित शिकायत की थी। लेकिन, समस्या का हल नहीं निकला। बुधवार को अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल ट्रांसगोमती, नहर रोड व्यापार मंडल नेतृत्व में दर्जनों व्यापारी और स्थानीय लोगों ने मौर्या भट्टे के पास नगर निगम की गाडि़यों को रोक कर रोड जाम कर दी। नगर निगम के विरोध में नारेबाजी और प्रदर्शन किया। लोग नगर निगम के अफसरों पर मौके पर आने को कह रहे थे। लेकिन, वह नहीं आए। जानकीपुरम पुलिस ने स्थानीय लोगों को कूड़ा डंपिंग बंद होने का आश्वासन दिया।

कैसे चल रहा यह गेम

जानकीपुरम विस्तार, जानकीपुरम गार्डेन, गड़रियनपुरवा, मडि़यांव गांव, रसूलपुर, सैदपुर, मिर्जापुर, चौधरी पुरवा को कुर्सी रोड से सीतापुर रोड पर जोड़ता है। इस एरिया में भट्ठे भी हैं, जिनके आस-पास की जमीन से मिट्टी निकाले जाने से यहां की जमीन गहरी हो गई है। इस एरिया में प्लॉटिंग भी की जा रही है। गड्ढे वाले प्लॉट को भरवाने का काम चल रहा है। प्लॉट मिट्टी से नहीं, बल्कि नगर निगम के कूड़े से भरा जा रहा है। आरआर विभाग की गाडि़यां शहर से कूड़ा कलेक्ट करके नगर निगम की चिन्हित सीतापुर रोड आईएम रोड के पास खाली जगह पर डंप करती है। कुछ कूड़ा गाडि़यों के ड्राइवर्स की मिलीभगत से कूड़ा गाड़ी वहां पहुंचने की जगह जानकारीपुरम एरिया के खाली प्लांट की भराई का काम कर रहे हैं।

नगर निगम कर्मचारियों पर मिली भगत का आरोप

स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्र के मौर्या भट्ठा के पास राधे यादव और मौर्या भट्ठा मालिक पंकज मौर्या की प्राइवेट प्लाटिंग चल रही है, जिसमें पटाई का ठेका नगर निगम ने ले रखा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि नगर निगम की गाडि़यों को 100-200 रुपये देकर कूड़े से पटाई करवाते हैं। क्षेत्र में जमा होने वाले कूड़े से आने वाली बदबू से जीना भी मुहाल हो चुका है। जिन लोगों ने प्लाट लिए वो अब मकान भी नहीं बनवाना चाहते हैं। कुछ लोगों ने विरोध भी करना चाहा, लेकिन दबंग सोसाइटी डेवलेपर के आगे एक नहीं चली। आरोप है कि डेवलेपर पटाई करवाने के लिए क्षेत्र में कूड़े का अंबार लगवा रहे हैं।

Posted By: Inextlive