- हॉस्टल में होगी औचक चेकिंग, बाहरी लोग पाए जाने पर होगी कार्रवाई

- एलयू में बिना आई कार्ड के नहीं मिली स्टूडेंट को एंट्री

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में अब धरना प्रदर्शन नहीं होगा। यूनिवर्सिटी में धरने पर बैन लगा दिया गया है। विवि में हुए धरना प्रदर्शन और उसके बाद शिक्षकों के साथ हुई मारपीट के बाद यह निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी और आसपास जितने भी छात्र नेताओं के बैनर पोस्टर लगे हैं वह भी हटाए जाएंगे।

पहली बैठक में लिया गया निर्णय

डीएम की ओर से विवि की सुरक्षा के लिए बनी समन्वय समिति की शनिवार को प्रॉक्टर कार्यालय में पहली बैठक हुई। इसमें विवि के प्रॉक्टर विनोद सिंह समेत एसपी टीजी हरेंद्र कुमार, एडीएम टीजी अनिल कुमार, सीओ महानगर संतोष कुमार सिंह, एसीएम पूजा मिश्रा और रजिस्ट्रार एसके शुक्ला शामिल हुए।

बिना आईकार्ड नहीं मिलेगी एंट्री

यूनिवर्सिटी कैंपस में अब बिना आई कार्ड किसी भी स्टूडेंट को एंट्री नहीं मिलेगी। बैठक में इस नियम का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है ताकि अराजक तत्व और बाहरी व्यक्तियों के कैंपस में एंट्री पर रोक लगाई जा सके। आगंतुकों को भी कैंपस में प्रवेश तभी दिया जाएगा जब उनके पास सही कारण होगा। कैंपस में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। सिर्फ उन्हीं वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा जिनके पास विवि की ओर से जारी किये जाएंगे। प्रवेश के लिए भी विवि ने अब गेट निर्धारित कर दिये हैं। विवि में अब गेट संख्या एक, चार और पांच से ही प्रवेश दिया जाएगा। जबकि दो और तीन से प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

हॉस्टल में मिले बाहरी तो होगी कार्रवाई

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि विवि के सभी हॉस्टलों में समय समय पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड, पुलिस और प्रशासन के सहयोग से औचक निरीक्षण किया जाएगा। इसकी सूचना गोपनीय रखी जाएगी। ताकि कैंपस में अगर बाहरी छात्र रुक रहे हैं तो उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जा सके। चेकिंग के दौरान अगर किसी भी छात्र के कमरे में बाहरी छात्र पाया गया तो पकड़े गये छात्र के साथ जिसके नाम पर कमरा होगा उसे भी हॉस्टल से निकाल दिया जाएगा। ये भी निर्णय लिया गया है कि यह बैठक अब हर माह एलयू में आयोजित की जाएगी ताकि विवि की सुरक्षा व्यवस्था पर समय पर मंथन किया जा सके।

Posted By: Inextlive