-पीने का पानी, मेस सुविधा सहित अन्य व्यवस्थाओं पर हुई पहल, दस करोड़ रुपए के लिए राज्य सरकार को लिखा पत्र

patna@inext.co.in

PATNA: पटना यूनिवर्सिटी के हॉस्टलों की बदहाल स्थिति को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 'बदहाल हॉस्टल, बेबस छात्र' नाम से सीरीज चलाकर उसमें कई प्रकार की समस्याओं का विस्तार से जिक्र किया था. पांच मई से लगातार बदहाल हॉस्टल को लेकर न्यूज प्रमुखता से प्रकाशित की गई. इसका जबरदस्त इम्पैक्ट अब सामने है. हॉस्टल को लेकर उठाए गए समस्याओं को यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने गंभीरता से लिया है. पीयू के वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद सिंह ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में खबर छपने के बाद कई आदेश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन हॉस्टल की समस्याओं को लेकर गंभीर है. इसमें शुद्ध पानी से लेकर सिक्योरिटी सहित अन्य मुद्दों पर पहल की गई.

सफाईकर्मी और माली बहाल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था कि सफाई की बहुत दयनीय स्थिति है. कई हॉस्टलों में माली भी नहीं है. इसे लेकर पीयू वीसी डॉ रास बिहारी प्रसाद ने संज्ञान लेते हुए सफाईकर्मी और माली हर हॉस्टल को उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. फिलहाल कई हॉस्टलों में बागान जंगल में तब्दील हो गए हैं. इसके अलावा छात्र संघ से बातचीत कर हॉस्टल में मेस की समस्याएं दुरुस्त की जाएगी.

आरओ लगाया, राशि मांगी

पीजी रानीघाट, ग‌र्ल्स हॉस्टल और हथुआ हॉस्टल में पीने के लिए शुद्ध पानी के लिए आरओ लगाया गया है. साथ ही अन्य हॉस्टलों में भी आरओ लगाया जा रहा है. हथुआ हॉस्टल और जीजीएस ग‌र्ल्स हॉस्टल में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था की गई है. इसकी मदद से हॉस्टल के कचरे का बेहतर निपटान होगा. डॉ रास बिहारी प्रसाद ने डीजे आई नेक्स्ट को बताया कि सभी हॉस्टलों में सुरक्षा के लिए बाउंड्री वाल को ऊंचा कर वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इस बारे में राज्य सरकार को पत्र लिखकर दस करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा है. इसमें पटना वीमेंस कॉलेज और मगध महिला के हॉस्टल को छोड़ सभी हॉस्टल शामिल हैं.

स्थायी वॉलीबॉल कोर्ट बनेगा

सैदपुर हॉस्टल में स्थायी तौर पर वॉलीबॉल कोर्ट बनाया जाएगा. इस संबंध में पीयू वीसी की ओर से आदेश जारी किया गया है. यहां हॉस्टल के स्टूडेंट्स की शिकायत रहती थी कि हॉस्टल कैंपस में खेल-कूद के लिए साधनों का अभाव है.

Posted By: Manish Kumar