PATNA (3 Feb): अगर दिल्ली में हमारी सरकार बनी तो पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दिलाएंगे। यह घोषणा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को गांधी मैदान में आयोजित जन आकांक्षा रैली को संबोधित करते हुए की। साथ ही उन्होंने न्यूनतम आमदनी योजना लागू करने और पूरे देश के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा भी की। राहुल ने पीएम नरेंद्र मोदी पर सीधे अटैक करते हुए कहा कि कांग्रेस जो कहती है, वह करती है।

किसानों का कर्ज 10 दिनों में माफ करने का वादा किया था। जब राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार बनी तो 2 दिन में इस वादा को पूरा कर दिखाया। मोदी जी चाहे जितना चिल्लाएं, अगर हमें जनता ने अवसर दिया तो न्यूनतम आमदनी योजना लागू कर दिखाएंगे।

शिक्षा का केंद्र था बिहार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बिहार कभी शिक्षा का केंद्र था। अन्य देशों से पढ़ने के लिए लोग नालंदा यूनिवर्सिटी आते थे। पटना यूनिवर्सिटी देश को रास्ता दिखाता था। लेकिन अब बिहार में शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। इस बीच भीड़ से उन्होंने मोदी स्टाइल में सवाल किया- प्रधानमंत्री ने पटना यूनिवर्सिटी के लिए क्या किया? युवाओं को क्या रोजगार दिया? राहुल ने कहा कि आज बिहार बेरोजगारों का केंद्र बन गया है।

अरबपतियों को दे दिए करोड़ों

राहुल गांधी ने चौकीदार चोर है का नारा लगाते हुए कहा कि अनिल अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपए पहुंचा दिया गया, जबकि उन पर एक लाख करोड़ का कर्ज है। प्रधानमंत्री ने पिछले पांच साल में अरबपतियों को करोड़ों रुपए दिए। अब किसानों के लिए 6 हजार रुपए सालाना की घोषणा कर किसान का अपमान किया है। इससे हर किसान परिवार को प्रतिदिन मात्र 17 रुपए और हर सदस्य को सिर्फ 3.50 रुपए ही मिलेंगे।

नीतीश ने भी नहीं दिया रोजगार

राहुल ने कहा कि नीतीश कुमार ने भी युवाओं को रोजगार नहीं दिया। लोगों से शिक्षा, रोजगार और कृषि छीन लिया। पंजाब में पहली हरित क्रांति हुई और मैंने छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के सीएम से कहा है कि दूसरी हरित क्रांति आपके राज्य में हो। इसमें बिहार को भी जोड़ना चाहता हूं। लालू प्रसाद, तेजस्वी के साथ मिलकर कांग्रेस फ्रंट फुट पर खेलेगी।

Posted By: Inextlive