पजावा रामलीला कमेटी की ओर से नवमी तिथि को पूरी भव्यता के साथ निकाला गया रामदल

ALLAHABAD: पजावा रामलीला कमेटी की ओर से नवमी तिथि शनिवार को पूरी भव्यता के साथ रामदल निकाला गया। हाथी पर चांदी के हौदे पर विराजमान होकर निकले प्रभु राम और लक्ष्मण की अगुवाई पवनसुत हनुमान जी कर रहे थे। दल में पांच जोड़ी डीजे की धुन पर बज रहे भक्ति गीतों के आगे-आगे पवनसुत की 15 और 12 फिट की प्रतिमा का आकर्षण रहा।

दल के मार्गो पर जगह-जगह लोगों ने पवनसुत की प्रतिमा और हाथी पर विराजमान राम और लक्ष्मण पर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया। रामदल पत्थर का शिवाला, खुल्दाबाद, नखासकोहना, चौक, रामभवन चौराहा, मुट्ठीगंज चौराहा, तिलक रोड, भारती भवन, लोकनाथ, बच्चा जी की कोठी पर पहुंचकर समाप्त हुआ।

सांसद श्यामाचरण ने किया पूजन उतारी आरती

कमेटी का रामदल पत्थर का शिवाला से निकाला गया। भाजपा सांसद श्यामाचरण गुप्ता, निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी व विधायक संजय गुप्ता ने श्रीराम और लक्ष्मण का पूजन कर उनकी आरती उतारी। उसके बाद उन्हें चांदी के हौद पर विराजमान कराया गया। इस मौके पर आचार्य गोपाल दास बाबा, अध्यक्ष सुरेश चंद्र टंडन, महामंत्री सतीश चंद्र टंडन, सचिन गुप्ता, श्यामजी अग्रवाल, अमिताभ टंडन, अनिल कसेरा, रामजी मालवीय, आदित्य टंडन, राजेश मेहरोत्रा आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

धार्मिक प्रसंगों की झांकी ने मोहा मन

रामदल में एक दर्जन से अधिक धार्मिक प्रसंगों पर केन्द्रित झांकियां निकाली गई। जहां चांदी के हौदे पर विराजमान होकर राम व लक्ष्मण जनमानस को दर्शन देते हुए चल रहे थे वहीं ताड़का वध, राम दरबार, अहिल्या उद्धार, कवंध बध, जटायु उद्धार, लवकुश द्वारा अश्वमेध घोड़े को पकड़ना, विष्णु लोक व शिव तांडव जैसी झांकियों में कलाकारों ने कलाकारी की मनमोहक प्रस्तुति की।

दुधिया रोशनी में नहाया पुराना शहर

शहर में रामदल की प्राचीन परंपरा का निर्वहन दो दिनों तक होगा। नवमी को पजावा रामलीला कमेटी का रामदल निकाला गया तो विजयादशमी के दिन पथरचट्टी रामलीला कमेटी के रामदल के साथ पजावा का भी रामदल संयुक्त रूप से निकाला जाएगा। यही वजह है कि पुराना शहर दो दिनों तक दूधिया रोशनी से नहाता रहेगा। शनिवार को चौक घंटाघर से लेकर रामभवन चौराहे तक के इलाके और उसके आसपास के क्षेत्रों में रोशनी की आकर्षक सजावट की गई थी।

पथरचट्टी : श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से शनिवार को कुंभकर्ण वध, लक्ष्मण शक्ति व मेघनाथ वध की लीला का मंचन किया गया। जो इस प्रकार है। रावण के दरबार में पहुंचे अंगद को नहीं बैठने दिया जाता। यह देख अंगद अपनी पूछ बढ़ा करके रावण के आसन से भी ऊंचा आसन बना लेते हैं। रावण व अंगद के संवाद पर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई। अंगद को हटाने का प्रयास कर रहे सारे सैनिक असफल हो जाते हैं। हताश यह देख रावण युद्ध के लिए मेघनाथ को भेजता है। युद्ध में मेघनाथ द्वारा छोटे गए शक्ति बाण से लक्ष्मण बेहोश हो जाते हैं और पूरी सेना में सन्नाटा छा जाता है। हनुमानजी संजीवनी लाकर लक्ष्मण को जीवित करते हैं और राम की अगुवाई में मेघनाथ को मारा जाता है।

पजावा : अतरसुईया स्थित राम लीला स्थल पर मेघनाथ वध का मंचन किया गया। लाइट एंड साउंड सिस्टम के जरिए रावण युद्ध के लिए अपने भाई कुंभकर्ण को उकसाता है। मैदान में भीषण युद्ध होता है और कुंभकर्ण व मेघनाथ लक्ष्मण के हाथों मारे जाते हैं। यह दृश्य देखकर दर्शक जय श्रीराम का जयकारा लगाते हैं।

नैनी : सार्वजनिक रामलीला समिति नैनी की ओर से मेघनाथ वध की लीला का मंचन हुआ। लंका दहन के बाद हनुमान जी प्रभु राम के पास आते हैं। सुग्रीव पूरी वानर सेना के साथ लंका जाने की तैयारी करते हैं। श्रीराम लिखे पत्थरों से सेतु का निर्माण कर सेना लंका पहुंचती है। जहां मेघनाथ का लक्ष्मण से युद्ध होता है। लक्ष्मण बाण लगने से मूर्छित हो जाते है लेकिन हनुमान जी संजीवनी बूटी ला कर उन्हें जीवित करते हैं।

सांसद ने दिया 25 लाख

सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने सार्वजनिक रामलीला समिति को विवाह घर निर्माण के लिए 25 लाख रुपए की स्वीकृति दी है। समिति को यह रकम उन्होंने शुक्रवार को रामलीला का शुभारंभ करते समय दी। समिति के संरक्षक विनीत पांडेय, अध्यक्ष राकेश जायसवाल, महामंत्री नयन कुशवाहा आदि ने सांसद के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया।

Posted By: Inextlive