-लोक सेवा आयोग ने 14 माह बाद 06 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन निरस्त करके घोषित किए नए सफल अभ्यर्थी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में कुछ भी संभव है। एक ऐसी भर्ती जिसमें फर्जीवाड़े को लेकर काफी हो-हल्ला हो चुका है। उस भर्ती का परिणाम फाइनल रिजल्ट आने के 14 माह बाद चेंज हो गया है। यूपी लोक सेवा आयोग ने अपर निजी सचिव (उत्तर प्रदेश सचिवालय) सामान्य/विशेष चयन परीक्षा 2010 में अंतिम रूप से चयनित हुए 06 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया है।

03 अक्टूबर 2017 को आया था रिजल्ट

गौरतलब है कि शासन द्वारा चयन हेतु कुल 250 पदों का अधियाचन यूपी लोक सेवा आयोग को प्राप्त हुआ था। इसका अन्तिम चयन परिणाम 03 अक्टूबर 2017 को घोषित किया गया था और चयनित अभ्यर्थियों की संस्तुतियां आयोग ने 16 नवम्बर 2017 को शासन को उपलब्ध कराई थी। इस भर्ती की बाबत उच्च न्यायालय इलाहाबाद द्वारा याचिका संख्या 49786/2017 में 11 जनवरी 2018 को आदेश पारित किया गया था। जिसके आधार पर अब 04 अभ्यर्थियों द्वारा कम्प्यूटर अर्हता धारित न करने के कारण आयोग ने उनका अभ्यर्थन निरस्त किया है।

हाईकोर्ट के आदेश पर मिली थी ज्वॉइनिंग

वहीं इस भर्ती में दो अभ्यर्थी ऐसे भी हैं। जिन्होंने अंतिम चयन के बाद अपने अभिलेखों का सत्यापन ही नहीं करवाया। जिसके चलते अब उनका भी अभ्यर्थन निरस्त किया गया है। इस तरह कुल 06 अभ्यर्थियों के अभ्यर्थन निरस्तीकरण के फलस्वरूप रिक्त हुए पदों पर अवशेष श्रेष्ठता सूची से श्रेणीवार 06 नए अभ्यर्थियों को चयन हेतु औपबन्धिक रूप से सफल घोषित किया गया है। बता दें कि इस भर्ती में पावरफुल लोगों के जैक के आधार पर नियुक्तियां देने का आरोप पूर्व में लगा था। जिसकी सीबीआई जांच को लेकर लम्बे समय तक संघर्ष भी चला। यह एक ऐसी भर्ती थी। जिसके फाइनल रिजल्ट के बाद भी चयनित अभ्यर्थियों को ज्वाईनिंग नहीं मिल पा रही थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद सफल अभ्यर्थियों को नौकरी में ज्वॉइन करवाया गया था।

प्रश्नगत परीक्षा से सम्बन्धित सभी अभ्यर्थियों के प्राप्तांक एवं अन्तिम चयनित अभ्यर्थियों के श्रेणीवार कट ऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर यथाशीघ्र अपलोड कर दिया जाएगा।

जगदीश, सचिव यूपी लोक सेवा आयोग

श्रेष्ठता सूची से इन नए छह अभ्यर्थियों का हुआ है चयन

--------------------------

- प्रतिभा निगम

- श्वेता

- शोभना त्रिपाठी

- मनोज कुमार वर्मा

- रनधीर कुमार

- भूपेन्द्र प्रताप सिंह

--------------------------

बॉक्स-फोटो

मिले सचिव, जल्द साक्षात्कार का दिया आश्वासन

डायट प्रवक्ता गृह विज्ञान की महिला अभ्यर्थियों ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग सचिव से मुलाकात की और उन्हें को ज्ञापन सौंपा। इसमें कहा गया है कि विज्ञापन संख्या 5/2013-14 के अन्तर्गत डायट प्रवक्ता गृह विज्ञान का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। लेकिन साक्षात्कार तिथि घोषित नहीं की जा रही। इस पर सचिव ने जनवरी 2019 में साक्षात्कार कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान अंकिता यादव, अभिलाषा पांडेय, गायत्री गुप्ता, किरन, अनुपमा सिंह, अनु सिंह, मधु शुक्ला, आशा, रेखा देवी, अंतिमा वर्मा, सीता, लीला, संगीता आदि मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive