BAREILLY :

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नाम लगभग क्लीयर हो गए हैं. वहीं तीसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही इलेक्शन को लेकर शहर में सरगर्मी और बढ़ गई है. मिलेनियल्स स्पीक 2019 के तहत थर्सडे को मिशन मार्केट के पास दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी की तरफ से आयोजित राजनीट-टी डिबेट में लोगों ने खुलकर अपनी राय रखी. लोगों का कहना था जिस प्रत्याशी के एजेंडे में दम होगा, हम उसी को वोट करेंगे. इसमें देश की सिक्योरिटी, करप्शन, एजुकेशन, आरक्षण, ब्लैकमनी और महिला सिक्योरिटी पर अपना व्यू रखा.

एजुकेशन का सुधरे स्तर

फाहद ने कहा कि एजुकेशन में सुधार होना चाहिए. हमारे देश में एजुकेशन सिस्टम ठीक नहीं है. जब तक हमारे देश में एजुकेशन सिस्टम में बदलाव नहीं होगा तब तक देश आगे नहीं बढे़गा. सानू काजमी ने कहा कि इस समय हमारे लिए सबसे जरूरी है देश की सिक्योरिटी. जब हमारा देश सुरक्षित हाथों में होगा तभी हम भी सुरक्षित रह सकते हैं. इसके साथ ही देश में रोजगार के बढ़े. सैफ ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ इंडिया को कड़ा एक्शन लेना चाहिए था. ताकि हमारे देश में कोई आतंकवादी हमला न कर सके.

प्राइमरी एजुकेशन में हो बदलाव

जुबैर

शारिक ने कहा कि हमारे यहां प्राइमरी एजुकेशन में सुधार की जरूरत है. एक तो प्राइमरी एजुकेशन में पढ़ाई नहीं हो पाती है. इससे कोई भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूल्स में भेजना नहीं चाहता है. जबकि हायर एजुकेशन के लिए सरकारी स्कूल तलाशते हैं. इससे साफ कि प्राथमिक स्तर के सिस्टम में बदलाव होना जरूरी है.

करप्शन हो ख्ात्म

राशिद ने कहा कि करप्शन हमारे देश से खत्म होना चाहिए इसके लिए सरकार को कड़ा कदम उठाना चाहिए. जुबैर ने कहा कि करप्शन खत्म करने के लिए हम लोगों को ही पहल करनी होगी तभी करप्शन खत्म होगा. मुन्ना ने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए जो कानून है उसे और प्रभावी बनाया जाए. गगन दीप ने कहा कि हमारे देश में जो करप्शन महिला सिक्योरिटी को लेकर काम करेगा, वही सरकार अच्छी होगी.

-------------

हमारी बात

नेता पढ़ा-लिखा हो, ताकि वह हमारे देश को विकास के मार्ग पर ले जा सके. हमारे देश को किस दिशा में ले जाना है उसके लिए समझे. इसके साथ इस बार वोट उसको होगा जो साफ छवि वाला भी हो. देश के लिए नेता ही दिशा और दशा देने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है.

---------

-हम सभी चाहते हैं कि करप्शन खत्म हो, लेकिन जब तक हम लोग आगे नहीं आएंगे तब तक करप्शन खत्म नहीं होगा. सभी लोगों को इसके लिए पहल करनी चाहिए.

गगनदीप

-----------------

एजुकेशन सिस्टम ऐसा हो जो कोई दिशा देने वाला हो. गुमराह करने वाले एजुकेशन सिस्टम में बदलाव होना चाहिए.यूथ पढ़ाई करने के बाद भी जॉब के लिए भटकता रहता है, ऐसी एजुकेशन का क्या फायदा.

सैफ

--------------------

-देश में अब आरक्षण को खत्म करना चाहिए, लेकिन हमारे यहां पर लोग सभी आरक्षण की मांग करते जा रहे हैं. आरक्षण देश के लिए अच्छा नहीं है.

सानू

---

आरक्षण देश में जातिगत खत्म करना चाहिए. क्योकि इससे कहीं न कहीं जातिवाद को बढ़ावा मिल रहा है. इसको आर्थिक स्थित को देखने के बाद ही दिया जाना चाहिए.

मुन्ना

Posted By: Radhika Lala