-शहर के सभी 734 जनसुविधा केंद्रों पर टोल फ्री नंबर 1950 की दी जाएगी इंफॉर्मेशन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में मौजूद सभी जनसुविधा केंद्रों पर वोटर्स को कैसे और कहां शिकायत करनी है, इसकी इंफॉर्मेशन दी जाएगी. कई लोग अब भी चुनाव आयोग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1950 से अनभिज्ञ हैं. इसके अलावा वोटिंग करने के नियम और तरीके भी केंद्र संचालक बताएंगे. कानपुर जिले में 734 जनसुविधा केंद्र हैं, जहां रोजाना हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं. ऐसे में जिला निर्वाचन कार्यालय ने लोगों को जागरूक करने के लिहाज से यह फैसला लिया है.

सी-विजिल एप की देंगे जानकारी

केंद्रों में आने वाले लोगों को आयोग द्वारा जारी किए गए सी-विजिल अप्लीकेशन की भी इंफॉर्मेशन दी जाएगी. इस एप के माध्यम से सीधे चुनाव आयोग को आचार संहिता उल्लंघन, हंगामा, बवाल आदि की सूचना भेज सकते हैं. मौके की फोटो और वीडियो भी इसमें अपलोड किया जा सकता है. कंप्लेन के 15 मिनट बाद टीम एक्शन लेगी.

----------

केंद्र में बन सकेंगे वोटर

उप जिला निर्वाचन अधिकारी केहरी सिंह के मुताबिक इस इलेक्शन के बाद जनसुविधा केंद्रों के माध्यम से लोग वोटर, वोटर लिस्ट में संसोधन और वोटर कार्ड भी बनवा सकेंगे. आने वाले दिनों में इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट को जनसुविधा केंद्र की वेबसाइट से जोड़ दिया जाएगा, जिससे लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

Posted By: Manoj Khare