-घंटाघर से शुरू हुआ स्वीप का पहला अभियान

-अधिक से अधिक मतदान के लिए किया जागरूक

DEHRADUN : स्टेट में सात मई को होने वाले मतदान के लिए स्वीप ने पपेट शो के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया। इसकी शुरूआत घंटाघर से की गई, जहां संयुक्त मुख्य चुनाव आयुक्त सौजन्या बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस शो को देखने के लिए मौके पर लोगों की भारी भीड़ भी इकट्ठा हुई। पपेट शो में जनता को एक परिवार की कहानी दिखाई गई, जिसमें मतदान को लेकर फैमिली के सभी सदस्यों की एकजुटता का प्रदर्शन किया गया।

अधिक से अधिक हो मतदान

घंटाघर पर स्वीप के तत्वाधान में ऑर्गनाइज पपेट शो के दौरान जनता को मतदान के लिए जागरूक करना था। एक कहानी के जरिए लोगों को बताया गया कि कैसे उनका एक-एक वोट अहम है। कहानी मे पत्नी कहती है कि वह घर का काम छोड़कर कैसे मतदान के लिए जाएगी। इस पर उसका पति उसे कहता है कि वह उसके काम में हाथ बंटाएगा और साथ में मतदान करने जाएंगे। इस दौरान व्यक्ति की बुजुर्ग मां भी अपने मताधिकार को लेकर जागरूक दिखाई गई। पपेट शो के बीच में गढ़वाली व कुमाउंनी गीत-संगीत भी बजता रहा, जिसमें वोटर्स को वोट करने के लिए अपील की गई।

जारी रहेगा अभियान

इस मौके पर संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी सौजन्या ने बताया कि लोगों को जागरूक करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। पपेट शो के अलावा दीवारों पर लोकतंत्र संबंधी नारे भी लिखे जा रहे हैं। जागरूकता के लिए ऑडियो-वीडियो का भी सहारा लिया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक व रेडियो प्रसारण भी इस का हिस्सा है। राजधानी के अलग-अलग एरिया के साथ ही मसूरी, विकासनगर, ऋषिकेश आदि स्थानों पर भी विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

-------------------

सभी की सहभागिता है जरूरी

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सोनिका ने कहा आम जनता को मतदान के लिए व्यापक स्तर पर जागरूक करने की जरूरत है। इस कार्य में विभिन्न बैंक भी हमारा सहयोग कर रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉपरेटिव व अन्य बैंक भी योगदान दे रहे हैं। इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी खाली, पीएनबी के मंडल प्रबंधक अशोक अनेजा, सहायक महाप्रबंधक एस के बजाज, डा। विनित विश्नोई, एसके शर्मा, एसके बजाज व अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive