पूर्वाचल एक्सप्रेस वे को लेंगे 12 हजार करोड़ का कर्ज

2018-07-04T06:00:35+05:30

- कैबिनेट ने यूपीडा को दी अनुमति, अगले माह से होगा काम शुरू

- पीएनबी को बनाया लीडिंग बैंक, अन्य बैंकों से भी लेंगे कर्ज

LUCKNOW : लखनऊ से गाजीपुर तक बनने वाले पूर्वाचल एक्सप्रेस वे के लिए राज्य सरकार बैंकों और वित्तीय संस्थाओं से 12 हजार करोड़ का कर्ज लेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। अब आगामी छह जुलाई को इसका शार्ट टर्म टेंडर फाइनल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इसका शिलान्यास कराया जाना है। फिलहाल आगामी 14 जुलाई को आजमगढ़ में इसका शिलान्यास कार्यक्रम प्रस्तावित है।

पीएनबी होगा लीडिंग बैंक

यूपीडा के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कैबिनेट ने तय किया है कि बैंकों और वित्तीय संस्थाओं से लिए जाने वाले लोन का भुगतान एक्सप्रेस वे पर लगने वाले टोल को जुटाकर दिया जाएगा। इसमें अंतर आने पर राज्य सरकार बैंकों को गारंटी देगी। यह लोन 8.30 फीसद ब्याज पर 15 साल के लिए लिया जाएगा जबकि इसे 12 सालों में 48 किश्तों के जरिए वापस किया जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक को इसका लीडिंग बैंक बनाया गया है। यूपीडा को अब तक 7800 करोड़ रुपये की लोन स्वीकृति पत्र भी मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल एक्सप्रेस वे को 36 महीने में बनाया जाना है पर यूपीडा इसे 26 महीनों में पूरा करने के लिए प्रयास करेगी। अब तक एक्सप्रेस वे के लिए 93 फीसद भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। वन, पर्यावरण, प्रदूषण समेत सभी एनओसी भी मिल चुकी हैं।

इन प्रस्तावों पर भी मुहर

- मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत दी जानी वाली अनुदान राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। ध्यान रहे कि इस योजना में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों, वनटांगिया व मुसहर समुदाय, एई-जेई से प्रभावित परिवारों आदि को सरकार की ओर से आवास दिए जाने है।

- रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद में निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर उच्च विशिष्टियों के इस्तेमाल की अनुमति प्रदान कर दी गयी है।

- नागरिक उड्डयन विभाग की 283 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है।

- बंद हो चुके राज्य खनिज विकास निगम की परिसंपत्तियों को अन्य विभागों में ट्रांसफर किया जाएगा।

- इलाहाबाद में सिविल लाइंस स्थित नजूल की भूमि को स्मार्ट सिटी के इस्तेमाल में लाया जाएगा।

inextlive from Lucknow News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.