- 12वी में 20 मा‌र्क्स के ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के लिए अलग अलग तरह से होगी तैयारी

- देश भर के टीचर्स करेंगे क्वेश्चन तैयार, सीबीएसई की ओर से पहल

Meerut . 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए इस बार सीबीएसई ने खास तैयारी की है. स्टूडेंट्स की सहूलियत को देखते हुए बोर्ड ने इस बार ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस को शामिल किया है. 20 मा‌र्क्स के क्वेश्चन की तैयारी भी विशेष रूप से कराई जाएगी. इसके लिए अलग से क्वेश्चन बैंक तैयार कराने की कवायद बोर्ड ने शुरु की है. इस पहल में देश भर के टीचर्स अपना योगदान देंगे. इस क्वेश्चन बैंक के जरिए स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट्स से जुड़े अलग तरह के सवालों की प्रैक्टिस करने में हेल्प मिलेगी.

------

सीबीएसई करवाएगा वर्कशॉप

स्टूडेंट्स के लिए किस प्रकार से क्वेश्चन तैयार करने हैं. इसके लिए सीबीएसई टीचर्स के लिए वर्कशॉप आयोजित कराएगा. अलग-अलग सब्जेक्टस के लिए वर्कशॉप होंगी. जिसमें टीचर्स को क्वेश्चन फ्रेमिंग से लेकर अन्य जानकारियों से अपडेट किया जाएगा. इनमे टॉपिक्स की कोर स्टडी करके टॉपिक्स को ऑब्जेक्टिव सवालों के रूप में ढालने की कला भी सिखाइर्1 जाएगी.

क्लास में होगी प्रैक्टिस

इस बार 12वीं बोर्ड में 20 नंबर प्रैक्टिकल्स के होंगे. जबकि 60 नंबर का मेन पेपर होगा. बाकी के 20 नंबर ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन के होंगे. सभी सब्जेक्ट्स में यही प्रक्रिया लागू होगी. ये सवाल सिलेबस में कहीं से भी पूछे जा सकेंगे. ऐसे में क्लासेज में भी इनकी तैयारी कराई जाएगी. स्कूलों में अलग-अलग टॉपिक्स स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे. इनमें से स्टूडेंट्स को खुद भी क्वेश्चन तैयार करने होंगे. क्वेश्चन बैंक तैयार होने के बाद एक्सपर्ट सभी स्टूडेंट्स को इनकी प्रैक्टिस कराएंगे. फिजिक्स, बायोलॉजी, साइकोलॉजी, मैथ्स, हिस्ट्री इंग्लिश, ज्योग्राफी, बिजनेस एकाउंटेंसी, पॉलिटिकल साइंस, केमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स समेत सभी विषयों में यह लागू होगा.

-------------

बोर्ड का यह अच्छा प्रयास है. भले ही ऑब्जेक्टिव सवाल हो लेकिन स्टूडेंट्स कोर रीडिंग करेंगे. इससे सब्जेक्ट पर उनकी पकड़ मजबूत होगी.

डॉ. वागमिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

-------

स्टूडेंट्स के लिए काफी अच्छा कदम है. डीप स्टडी होगी व कांसेप्ट क्लीयर होगा. साथ ही स्टूडेंट्स की नॉलेज भी बढेगी. बोर्ड का फैसला स्टूडेंट्स के हित में है.

निधि मलिक, प्रिंसिपल, सेंट जेवियर्स व‌र्ल्ड स्कूल

Posted By: Lekhchand Singh