Medical college में शुरू होगा radiology pg course

मरीजों की जांच होगी आसान, मिलेंगे बेहतर डॉक्टर्स

ALLAHABAD: छात्रों को जल्द ही सौगात मिलने जा रही है, वह एमएलएन मेडिकल कॉलेज में रेडियोलॉजी में पीजी कोर्स कर सकेंगे। इस कोर्स को पुन: चालू करने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है, बस एमसीआई यानी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। कुछ दिनों पहले सुविधाओं की तस्दीक खुद एमसीआई की टीम ने की थी और उसने अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है।

अभी है डिप्लोमा कोर्स

वर्तमान में मेडिकल कॉलेज का रेडियोलॉजी विभाग केवल डिप्लोमा कोर्स ही चला रहा है। पूर्व में संसाधनों की कमी के चलते एमसीआई ने पीजी कोर्स को बंद कर दिया था। जिससे छात्रों को निराशा हाथ लगी थी। एक बार फिर कॉलेज ने कोर्स शुरू करने की कवायद चालू कर दी है। टीचिंग स्टाफ की बढ़ोतरी के साथ नई मशीनें लगाने के का काम लगभग पूरा हो चुका है। शासन की ओर से सीटी स्कैन और एमआरआई की मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। एमआरआई का ट्रायल भी शुरू हो चुका है। बशर्ते अल्ट्रासाउंड की दोनों मशीनें खराब होने से यह जांच बंद है। कॉलेज प्रिंसिपल प्रो। एसपी सिंह का कहना है कि शासन ने नई मशीनों की मांग की गई है।

डिग्री के साथ इलाज में लाभ

पीजी कोर्स चालू होने के बाद छात्रों के साथ मरीजों को भी लाभ होगा। एमआरआई और सीटी स्कैन जांच शुरू होने के बाद पीजी छात्रों द्वारा मरीजों की बेहतर जांच की जा सकेगी। इससे उन्हें प्राइवेट सेंटर्स पर जांच के नाम पर हजारों रुपए खर्च नही करने होंगे। इसके अलावा जिन छात्रों को पीजी कोर्स करने के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है, उनको एमएलएन मेडिकल कॉलेज में ही यह औपचारिकता उपलब्ध होगी। फिलहाल एमसीआई से हरी झंडी का इंतजार किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive