-जमशेदपुर पश्चिम से सरयू ने बन्ना गुप्ता को दी मात, पूर्वी से रघुवर दास का जलवा बरकरार

-ईस्ट सिंहभूम की 6 सीटों में बीजेपी-आजसू को मिले 5 सीट, बहरागोड़ा से जेएमएम के कुणाल षाडं़गी को मिली जीत

-सुबह छह बजे से ही डिफरेंट पार्टीज के समर्थक डटे थे मतगणना केंद्र पर, जीतने के बाद निकाला विजय जुलूस

JAMSHEDPUR: कितने राउंड की गिनती हो गई। लीड कितने की है। अरे, अब क्या होना है। ब्0 हजार से आगे हो गए हैं रघुवर दास। जीत पक्की समझ लो। सरयू राय की लीड अब कम नहीं होगी। यह क्या, सहिस पीछे हो गए। मेनका सरदार हार जाएंगी क्या। बन्ना गुप्ता निकल गए क्या। हां, तो अब वे यहां रूक कर करते भी क्या। राउंड दर राउंड वोटों की गिनती के बाद एनाउंसमेंट होता तो सभी गुना-भाग में लग जाते। यह नजारा था को-ऑपरेटिव कॉलेज कैंपस का, जहां ट्यूजडे को वोटों की काउंटिंग हो रही थी। विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती मंगलवार को सुबह आठ बजे से शुरू होनी थी पर सुबह म् बजे से ही को-ऑपरेटिव कॉलेज के आस-पास समर्थकों की भीड़ इकट्ठा होनी शुरू हो गई थी। समय बीतने के साथ ही भीड़ बढ़ती गई और माहौल भी बदलता चला गया।

ढोल-नगाड़े पर झूमते रहे, गुलाल उड़ता रहा

वोटों की गिनती का राउंड जैसे-जैसे बढ़ता गया वैसे ही जश्न का माहौल भी जमता गया। ढ़ोल-नगाड़े तैयार रहते, जैसे ही वोटों की गिनती को लेकर एनाउंसमेंट होता नाच-गाने और जश्न का माहौल शुरू हो जाता। वोटों की गिनती के क्0 राउंड पार करने के बाद जश्न का जो माहौल शुरू हुआ वह आखिरी तक चलता ही रहा।

मेनका सरदार के समर्थक क्0 राउंड तक उदास थे, उसके बाद

वोटों की गिनती के दौरान सबसे ज्यादा उहापोह की स्थिति में पोटका से भाजपा उम्मीदवार मेनका सरदार के समर्थक दिखे। पहले राउंड से झामुमो उम्मीदवार संजीव सरदार आगे चल रहे थे। 9वें राउंड की गिनती के बाद मेनका को ख्भ्ब्9ब् वोट मिले थे जबकि संजीव सरदार फ्ब्077 वोट पाकर आगे चल रहे थे। ऐसे में मेनका के समर्थकों का मायूस होना लाजिमी ही था। पर उसके बाद के राउंड में मेनका ने कुछ वोटों से लीड लिया और फाइनली वे म्70म् वोट से जीत गई।

जीत डिक्लेयर होने से पहले ही नारे लगने लगे थे

जमशेदपुर पश्चिम से भाजपा उम्मीदवार सरयू राय ने शुरुआत से कांग्रेस के बन्ना गुप्ता पर बढ़त बना ली थी। हालांकि उनके समर्थक इस बात को लेकर आश्वस्त दिख रहे थे कि कुछ एरियाज में बन्ना को ज्यादा वोट मिलेंगे और मार्जिन कम होगा पर क्0वें राउंड के बाद सरयू के ख्भ् हजार की बढ़त बनाने के बाद से ही उनकी जीत के नारे लगने लगे थे। जमशेदपुर ईस्ट से रघुवर दास के लीड को देखते हुए शुरुआती कुछ राउंड के बाद ही लगने लगा था कि उनकी टक्कर में कोई नहीं था।

मंगल कालिंदी की बढ़त ने जेएमएम समर्थकों को जश्न मनाने का मौका दिया

जुगसलाई सीट से आजसू उम्मीदवार रामचंद्र सहिस की जीत तो हुई पर शुरुआती दौर की गिनती में जिस तरह जेएमएम के मंगल कालिंदी ने बढ़त बनाई थी उससे उनके समर्थकों को जश्न मनाने का मौका दिया बल्कि सहिस खेमे में बेचैनी भी बढ़ाने का काम किया। क्0 राउंड की गिनती तक स्थिति ऐसी थी कि कभी मंगल कालिंदी तो कभी रामचंद्र सहिस आगे चल रहे थे। शुरुआत से ही कांग्रेस के दुलाल भुईयां तीसरे नंबर पर चल रहे थे जो आखिरी तक इसी पोजीशन पर रहे।

लक्ष्मण टुडू की बढ़त कायम रही

शुरुआती दौर की मतगणना से ही भाजपा के लक्ष्मण टुडू ने जेएमएम के रामदास सोरेन पर बढ़त बना ली थी। 9वें राउंड तक टुडू को ख्8 हजार से ज्यादा जबकि रामदास को ख्म् हजार से कुछ से कुछ ज्यादा वोट मिले थे। शुरुआत से ही कांग्रेस की सिंगरेला बलमुचू तीसरे नंबर पर चल रही थीं।

दो बजे बेरिकेिडंग टूटा

भाजपा के दो बड़े कैंडिडेट रघुवर दास और सरयू राय की जीत लगभग पक्की होने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं का उत्साह इतना बढ़ गया कि प्रशासन द्वारा बनाए गए बेरिकेडिंग का भी कोई मतलब नहीं रह गया। उसे तोड़ सभी कार्यकर्ता अंदर आ गए।

ख्.फ्फ् पर रघुवर के जीत एनाउंस हुआ

सभी राउंड की गिनती के बाद दोपहर ख् बजकर फ्फ् मिनट पर जमशेदपुर पूर्वी से भाजपा उम्मीदवार रघुवर दास के जीत जाने का एनाउंसमेंट किया गया। कुछ मिनट बाद ख् बजकर फ्7 मिनट पर सरयू राय मतगणना केंद्र से बाहर निकले। उनके बाहर निकलते ही समर्थकों ने उन्हें घेर लिया। काफी देर तक नाच-गाना और नारेबाजी चलती रही।

Posted By: Inextlive