अब दुधवा नेशनल पार्क में रेल बस की सैर

2019-02-17T06:00:59+05:30

- वेस्ट मीटर गेज को टूरिज्म बढ़ाने के लिए किया जाएगा इस्तेमाल

- एनई रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने तैयार की रेल बस

- पैसेंजर्स ट्रेन में बैठकर ही ले सकेंगे जंगल का मजा

GORAKHPUR: दुधवा नेशनल पार्क में जाने वाले टूरिस्ट को अब न तो रास्ते का डर सताएगा और न ही शेर, हिरन और दूसरे जानवरों को देखने का मौका ही वह चूकेंगे। दुधवा में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने बड़ी पहल की है। इसके तहत अब दुधवा नेशनल पार्क में रेल बस दौड़ लगाएगी। इसमें बैठकर पैसेंजर्स पूरे जंगल का मजा ले सकेंगे, वहीं उन्हें जानवरों को और भी करीब से देखने का मौका मिल जाएगा। इसके कोच और इंजन तैयार हो चुके हैं और दौड़ लगाने के लिए तैयार हैं.

15 स्टेशनों के बीच चलेगी ट्रेन

दुधवा नेशनल पार्क में नानपारा से मैलानी के बीच करीब 15 स्टेशन पड़ते हैं। यहां छोटी लाइन बिछी हुई है। ओपन एरिया होने की वजह से कई बार हादसों में इन वन्य जीवों की जान जा चुकी है। इसको देखते हुए जंगल के बाहर से ब्रॉड गेज लाइन बिछा दी गई है। पहले छोटी लाइन को हटाने की तैयारी थी, लेकिन बाद में इसे रेलवे ने इसे टूरिज्ट के लिए यूटिलाइज करने का डिसीजन लिया। वहीं वन्य जीवों की सुरक्षा हो सके, इसके लिए नानपारा से मैलानी तक बिछी छोटी लाइन तक करीब 170 किमी रेल रूट के गेज कनवर्जन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

इज्जतनगर कारखाने में बन रहीं कार

रेल कार और बसों के बनाए जाने का काम फाइनल हो चुका है। एनई रेलवे के इज्जतनगर वर्कशॉप में फिलहाल दो कारें बनी हैं। पहले फेज में दोनों कारें दुधवा नेशनल पार्क में चलाई जाएंगी। जरूरत पड़ने पर रेल बसों और अन्य कारों की व्यवस्था की जाएगी। इस पर चलने वाली रेल कार और बस डेमू ट्रेन की तरह ही होंगी। इसके दोनों तरफ इंजन लगे होंगे। बाहर का नजारा देखने के लिए खिड़कियां पूरी तरह से खुली होंगी। इनका संचलन रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन खुद करेगा। इससे पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही, इस छोटी लाइन का पूरा इस्तेमाल भी हो जाएगा.

इन स्टेशनों के बीच चलेगी कार

नानपारा, रायबोझ, गायघाट, त्रिहिनपुरवा, ककरहा रेस्ट हाउस, मर्तिहा निशानगाढ़ा, बिछिया, मंछरा पूरब, खैरतिया बांध रोड, तिकुनिया, बेलराया, दुधवा, पलिया कलां, मीरा खेरी और मैलानी.

क्या है खासियत -

- एक रेल बस में 24 चेयरकार की है व्यवस्था.

- यह पूरी तरह से एयर कंडीशंड होगी.

- लगेज रैक, मोबाइल एंड लैपटॉप चार्जिग प्वाइंट, एलईडी लाइट.

- बाहर का नजारा दिखाने के लिए सीसीटीवी कैमरा और एलईडी स्क्रीन

- मिनी पैंट्री कार और स्टाफ के लिए अलग से दो सीट.

- बस के इंटीरियर में विनायल रैपिंग, आउटर लुक भी बेहतर.

- ड्राइवर कैब में सीसीटीवी कैमरे.

दुधवा नेशनल पार्क में मीटर गेज को टूरिस्ट के लिए यूटिलाइज किया जा रहा है। इस पर रेल बस चलाई जाएगी। यह इज्जतनगर वर्कशॉप में बनाई गई है। जल्द ही यह ट्रैक पर दौड़ने लगेगी.

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

inextlive from Gorakhpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.