- आरपीएफ के हत्थे चढ़े फर्जी रेलवे अधिकारी ने किया खुलासा, टिकट दलालों के गैंग का मुख्य सदस्य है

- त्योहारों मे आसपास के स्टेशन पर भी सक्रिय हो जाता है गैंग, तत्काल टिकट दोगुने दामों में यात्रियों को बेचते

KANPUR। दिल्ली-हावड़ा रूट का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन कानपुर होने की वजह से टिकट दलाली का हब बन गया है। इसका खुलासा वेडनसडे को आरपीएफ के हत्थे चढ़े एक फर्जी रेलवे अधिकारी ने किया है। जो टिकट दलालों के गैंग का एक सक्रिय सदस्य है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से हुई बातचीत में उसने चौकाने वाला खुलासा किया। आरोपी ने बताया कि कानपुर में दोगुने दामों पर टिकट खरीदने वालों की कमी नहीं है। त्योहारों में शहर के आसपास तक छोटे स्टेशनों में टिकट दलाल सक्रिय हो जाते है। जो सेटिंग कर तत्काल टिकटें बनवा कर यात्रियों को मनचाहे दामों पर बेचते हैं।

टिकट बुकिंग क्लर्क से होती है सांठगांठ

आरपीएफ ने जिस फर्जी रेलवे अधिकारी शेरपाल को गिरफ्तार किया है,। वह घाटमपुर ह्दृयपुर का रहने वाला है। पूछताछ में उसने बताया कि फर्जी टिकट दलालों से उसका के संपर्क है। वह यात्रियों को मुंह मांगे दाम लेकर फर्जी डयूटी पास पर टिकट कराई जाती है। यह भी बताया कि टिकट दलालों के संपर्क बुकिंग टिकट क्लर्क से भी होते है। तत्काल सीटों का कोटा खुलते ही वह अपनी टिकटों की पर्ची क्लर्क को पकड़ा देते हैं।

रिजर्वेशन के लिए लगाई जाती महिलाएं

टिकट दलाल यात्रियों व आरपीएफ की आंखों में धूल झोंकने के लिए वह तत्काल विंडो में महिलाओं को लाइन में लगाते है। टिकट दलाल उसके बगल में खड़ा रहता है। महिला के विंडो में पहुंचते ही वह बुकिंग क्लर्क को इशारा कर देता है।

दिल्ली तक फैला इनका नेटवर्क

आरपीएफ के हत्थे चढ़े शातिर फर्जी रेलवे अधिकारी शेरपाल सिंह ने बताया कि उसने रेलवे बोर्ड आफिस में कई चक्कर लगाए हैं। इस दौरान उसने रेलवे अधिकारियों के बात करने का तरीका व हाव भाव पर गंभीरता से ध्यान दिया। इसके बाद उसने फर्जी ड्यूटी पास, रेलवे की मोहर, रेलवे अधिकारी की फर्जी आईडी बनाकर वीआईपी ट्रेनों की टिकटें रिजर्वेशन कराने लगा।

आरपीएफ ने लगाई सीआईबी की टीम

आरपीएफ इंस्पेक्टर राजीव वर्मा ने बताया कि पकड़े गए आरोपी से कुछ टिकट दलालों के गैंग की भी जानकारी मिली है। जिनको दबोचने के लिए सीआईबी के पांच सदस्यों की टीम गठित की गई है। एक बड़े टिकट दलाल गैंग का भंडाफोड़ होने की संभावना जताई जा रही है।

'' कानपुर में पकड़े गए फर्जी रेलवे अधिकारी से पूछताछ में कुछ बड़े सुराग मिले हैं। जल्द ही टिकट दलाली कर रहे कुछ गैंग का भंडाफोड़ होगा।

एसके सिंह, आईजी, आरपीएफ एनसीआर

Posted By: Inextlive