-रेलवे ने दो अक्टूबर को स्वच्छता दिवस के साथ शाकाहार दिवस मनाने का लिया डिसीजन

-राष्ट्रपिता के सम्मान में रेलवे ने की पहल, दिया ऑर्डर

VARANASI

अहिंसा के पुजारी गांधी जयंती के दिन ट्रेंस में पैसेंजर्स को नानवेज नहीं परोसा जाएगा। रेलवे ने इस दिन को स्वच्छता दिवस के साथ ही अब शाकाहार दिवस के रूप में भी मनाने के लिए प्लान बनाया है। ऐसे में दो अक्टूबर को स्टेशंस सहित ट्रेंस में मांसाहार नहीं मिलेगा। यही नहीं स्टेशन से होकर रवाना होने वाली ट्रेंस में भी नानवेज परोसने पर भी रोक रहेगा। इसे लेकर स्टेशंन व ट्रेंस के कैंटीन संचालक को निर्देश दिए गए हैं कि इस दिन मांसाहार भोजन न बनाएगा और न परोसेगा।

रेलवे ने किया था सिफारिश

रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार से गांधी जयंती के दिन दो अक्टूबर को ट्रेन में मांसाहार भोजन नहीं दिए जाने की सिफारिश की थी। यह सुझाव मान लिया गया है। इस कारण अब राष्ट्रपिता की जयंती को न केवल स्वच्छता दिवस के तौर पर मनाया जाएगा, बल्कि यह दिन शाकाहार दिवस के नाम से भी मनाया जाए। जिसे रेलवे ने स्टेशन व ट्रेन में फॉलो करने का ऑर्डर दिया है।

सम्मान में शुरू हुई पहल

रेलवे यह पहल राष्ट्रपिता के प्रति सम्मान के तौर पर शुरू करने जा रहा है, क्योंकि महात्मा गांधी शाकाहार के प्रबल समर्थक थे। इसलिए उनकी 150वीं जयंती पर इस योजना को शुरू किया जा रहा है। इसे लेकर रेलवे की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। करीब एक महीने पहले हुई बोर्ड मीटिंग के बाद रेलवे ने सभी जोन व मंडल स्तर पर इस योजना को लेकर सुझाव मांगे थे। अधिकांश जोन व मंडल के ऑफिसर्स ने इस योजना का समर्थन करते हुए इसे फॉलो करने निर्देश दिया है।

स्टॉल संचालकों को मिला आर्डर

रेलवे ऑफिसर्स के अनुसार दो अक्टूबर को शाकाहार दिवस को लेकर बोर्ड की ओर से ट्रेंस के पेंट्रीकार व स्टॉल संचालकों की मीटिंग की थी। इसमें संचालकों ने सहमति दे दी, जिसमें उनसे कहा गया है कि वे गांधी जयंती पर ट्रेनों व स्टेशनों पर मांसाहार भोजन नहीं परोसेंगे। इस पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं इससे रिलेटेड लिखित आदेश जारी कर दिए गए हैं।

डिवीजन के सभी कैंटीन संचालकों को आदेश दिए गए हैं कि वे दो अक्टूबर को नानवेज नहीं बनाए और न परोसें। यही व्यवस्था ट्रेंस में भी लागू होगी।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

Posted By: Inextlive