एयर टिकट बुक कराइये 50 लाख का बीमा फ्री पाइये

2019-01-14T06:00:33+05:30

- आईआरसीटीसी हवाई सफर करने वालों को फ्री में देगी बीमा की सुविधा

- कंपनी एयर टिकट पर बीमा के प्रीमियम का उठाएगी बोझ

VARANASI

हवाई जहाज से सफर करने वाले लोगों के लिए यह खबर फायदेमंद है। विभिन्न विमानन कंपनी जहां एक तरफ पैसेंजर्स से उनका बीमा के नाम पर चार्ज लेती हैं वहीं रेलवे की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) अब अपने हवाई टिकट पर पैसेंजर्स को फ्री बीमा देने की शुरुआत की है। इस तरह की सुविधा रेल यात्रियों को भी मुहैया कराया जा रहा है। इस सुविधा के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। अब कंपनी अपनी वेबसाइट से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयर टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को 50 लाख रुपये का बीमा फ्री देगी। बीमे में एकतरफा और वापसी दोनों यात्राओं को कवर किया जाएगा। इस सुविधा का सबसे ज्यादा फायदा 15 जनवरी से एक महीने के लिए आयोजित होने वाले आध्यात्मिक मेले में दुनियाभर से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। वहीं इस बीच बनारस में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान भी बहुत सारे लोग यहां आ रहे हैं।

बिना प्रीमियम मिलेगी सुविधा

आईआरसीटीसी अपने एयर टिकट कस्टमर को 50 लाख के बीमे से कवर करता है। इसके बदले में कोई प्रीमियम नहीं लेता है। यानी कि बीमे का प्रीमियम का खर्च ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा बल्कि इसका खर्च आईआरसीटीसी की तरफ से खुद उठाया जाएगा। इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक प्राइवेट बीमा कंपनी से एग्रीमेंट किया है.

कमीशन से करेगी पेमेंट

अन्य विमानन कंपनियों की ओर से अपने कस्टमर को बीमा के बदले फेयर के अलावा एक्स्ट्रा चार्ज वसूला जाता है। वहीं आईआरसीटीसी की ओर से यात्रियों को 50 लाख रुपये तक के यात्रा बीमा के बदले कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं वसूला जाता। बीमा का प्रीमियम आईआरसीटीसी की तरफ से अपने कमीशन से ही जमा किया जाएगा। आईआरसीटीसी रेल टिकट के साथ ही एयर टिकट भी बुक करती है। लेकिन एयर टिकट बुकिंग की संख्या अभी सीमित है। वर्तमान समय में आईआरसीटीसी की वेबसाइट से करीब छह हजार फ्लाइट टिकट डेली बुक किए जाते हैं।

फ्लाइट में फ्री, रेल टिकट पर चार्ज

कंपनी की तरफ से दी जाने वाली फ्री बीमा सर्विस सभी कैटगरी के पैसेंजर्स को डोमेस्टिक व इंटरनेशनल दोनों तरह की फ्लाइट के टिकट पर उपलब्ध करायी गयी है। इसके लिए आईआरसीटीसी ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को अपना पार्टनर बनाया है। अभी आईआरसीटीसी से रेल टिकट बुक कराने पर पैसेंजर्स को बीमा की सुविधा दी जाती है, इसके लिए उसे 10 लाख रुपये तक के बीमा पर 49 पैसे ज्यादा देने होते हैं.

179 पर तीन लाख का बीमा

बनारस स्थित एयरपोर्ट से पांच विमानन कंपनियों की सर्विस का संचालन होता है। इनमें एयर इंडिया, स्पाइस जेट, इंडिगो, जेट एयरवेज व विस्तारा शामिल है। लगभग सभी के लिए टिकट बुक करने पर पर्सनल एक्सिडेंट इंश्योरेंस चाहने वाले पैसेंजर्स को 179 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है। वहीं सामान आदि का बीमा कराने के लिए भी अलग से चार्ज देना होता है।

आईआरसीटीसी एयर टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स को 50 लाख रुपये तक का बीमा दे रहा है। इसके बदले में कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसका फायदा बनारस सहित अन्य टूरिस्ट प्लेस पर दूसरे देशों में जाने वाले पैसेंजर्स को मिलेगा।

अश्विनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी, लखनऊ

inextlive from Varanasi News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.