जरूरत के मुताबिक करें बुक

25

रुपये में रेलवे तीन घंटे के लिए रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा दे रहा है.

03

घंटे मिनिमम और 48 घंटे मैक्सिमम तक पैसेंजर्स रिटायरिंग रूम की सुविधा का लाभ ले सकते हैं

24

घंटे के लिए रिटायरिंग रूम बुक करने पर करना होता है 100 रुपये का भुगतान

48

घंटे की बुकिंग पर पैसेंजर्स को करना होता है कुल 200 रुपये का भुगतान

05

रुपये की छूट भी मिलती है पैसेंजर्स को डिजीटली बुकिंग और पेमेंट करने पर

-------

कंफर्म टिकट वाले पैसेंजर्स आईआरसीटीसी के थ्रू बुक कर सकते हैं रिटायरिंग रूम और डारमेट्री

तीन घंटे के लिए 25 और 24 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम बुक करने पर करना होगा 100 रुपये भुगतान

varanasi@inext.co.in

VARANASI

यदि आप रेलवे पैसेंजर और आपके पास कंफर्म टिकट है तो आप रेलवे की कई सुविधाओं के हकदार हैं. इन्हीं में से एक है रिटायरिंग और डारमेट्री बुक करना. कई बार पैसेंजर्स ट्रेन लेट होने या दो ट्रेनों की टाइमिंग में अधिक अंतर होने पर प्लेटफार्म पर परेशान होते हैं या होटलों में जाकर अधिक पैसा खर्च करने को मजबूर होते हैं. पैसेंजर्स की इस दिक्कत को देखते हुए रेलवे ने आईआरसीटीसी के थ्रू रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बुक करने का आप्शन दिया है.

कंफर्म टिकट वाले को ही रूम

सभी पैसेंजर्स को रूम मिलने की बजाए आपके हाथ में कंफर्म टिकट होने पर ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. एक पीएनआर नंबर पर एक ही बुकिंग सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन से की जा सकती है. इसके अलावा दूसरे रूट पर स्थित रिटायरिंग रूम में इस सुविधा के तहत बुकिंग नहीं हो सकती है.

वेबसाइट पर बनाना होगा अकाउंट

रिटायरिंग रूम या डारमेट्री बुक करने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यूजर नेम और पासवर्ड के थ्रू अपना अकाउंट ओपेन करना होगा. अकाउंट खुलने के बाद आपको अपने टिकट के नंबर के ऑप्शन में पीएनआर नंबर फीड करना होगा. इसके बाद आप अपने मुताबिक रिटायरिंग रूम या डारमेट्री बुक कर सकते हैं. रेलवे रिटायरिंग रूम एसी और नॉन एसी विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और डारमेट्री में उपलब्ध हैं. कैंट रेलवे स्टेशन पर भी इस तरह की सुविधा अबेलेवल है.

कैंसिलेशन में समय का रखें ध्यान

अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन के 48 घंटे पहले कैंसिल करते हैं, तो 20 परसेंट कट जाएगा. अगर आप रिटायरिंग रूम को चेक इन और 24 घंटे के बीच में कैंसिल करते हैं तो आपकी 50 परसेंट राशि काट ली जाएगी.

Posted By: Vivek Srivastava