- सुविधा ट्रेंस की भी होगी शुरुआत, सिर्फ कंफर्म और आरएसी टिकट होंगे इशु

- डिमांड के अकॉर्डिग सीसीएम और सीओएम को होगी सुविधा ट्रेन चलाने की आजादी

GORAKHPUR : 1 जुलाई से रेलवे अपने कई रूल्स में बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत जहां तत्काल रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स के पूरे पैसे नहीं डूबेंगे, वहीं भीड़ को कंट्रोल करने के लिए प्रीमियम ट्रेंस की जगह अब सुविधा ट्रेंस चलाई जाएंगी। प्रीमियम ट्रेंस की तरह यह भी डायनमिक फेयर सिस्टम पर बेस्ड होंगी, लेकिन इसमें प्रीमियम ट्रेंस से काफी फर्क होगा। वेंस्डे से इंडियन रेलवे के सभी डिविजन में डिमांड के अकॉर्डिग इनकी शुरुआत होगी।

ये आएंगे चेंजेस

- अब पैसेंजर्स को तत्काल टिकट पर भी 50 परसेंट रिफंड मिलेगा। इसमें एसी टू टियर के पैसेंजर्स से 100, एसी थ्री/थ्री इकोनॉमी/एसी चेयरकार के पैसेंजर्स से 90 और स्लीपर क्लास के पैसेंजर्स से 60 रुपए कैंसिलेशन चार्ज काटकर बाकी पैसे रिफंड किया जाएगा।

- सुविधा ट्रेंस में वेटिंग लिस्ट का कोई झंझट नहीं है। इसमें पैसेंजर्स को सीट मिलने की गारंटी रहेगी। एडवांस रिजर्वेशन पीरियड मैक्सिमम 30 और मिनिमम 10 दिनों का होगा।

- सुविधा ट्रेंस में पैसेंजर्स को किसी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। चाहे आपको सीनियर सिटीजन के लिए टिकट लेना हो या फिर बच्चों के लिए, आपको पूरे टिकट का दाम देना होगा। इनमें सफर करने के लिए फ्री पास, कॉम्प्लीमेंट्री पास, वारंट, कनसेशन वाउचर के थ्रू रिजर्वेशन कराने की भी फैसिलिटी नहीं होगी। इतना ही नहीं टिकट बनने के बाद इसमें किसी तरह का मॉडीफिकेशन नहीं हो सकता।

- सुविधा ट्रेंस साल भर नहीं चलाई जाएंगी, बल्कि फेस्टिवल और छुट्टियों में डिमांड के अकॉर्डिग इनको चलाने के लिए फैसला लिया जाएगा। इन ट्रेंस में फ‌र्स्ट एसी, फ‌र्स्ट क्लास, एग्जिक्युटिव क्लास के साथ ही जनरल और सेकेंड सिटिंग की भी कोई फैसिलिटी नहीं होगी।

1 जुलाई से जो भी घोषणाएं हुई थी वह लागू हो रही हैं। इसमें तत्काल टिकट पर 50 परसेंट रिफंड होगा और पैसेंजर्स की भीड़ और डिमांड के अकॉर्डिग सुविधा ट्रेंस चलाई जाएंगी।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनईआर

Posted By: Inextlive