श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् : लगातार हो रहे रेल हादसों के बाद भी रेलवे के अधिकारियों ने सबक नहीं लिया है. लापरवाही का आलम यह है कि पटना जंक्शन से दिल्ली की ओर जाने वाली मुख्य लाइन पर कई जगह पटरियों में लगी पेंड्रोल क्लिप दर्जनभर जगह से निकली हुई थीं. लेकिन कोई इसकी सुध नहीं ले रहा है. समय रहते अगर रेलवे सचेत नहीं हुआ तो फिर कोई बड़ा ट्रेन हादसा हो सकता है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने आर ब्लॉक से सचिवालय हाल्ट के बीच रेल ट्रैक पर पैदल चलकर रियलिटी चेक किया तो सामने आया सच. पढि़ए रेलवे की लापरवाही पर खास रिपोर्ट..

बिखरी मिलीं पेंड्रोल क्लिप

रेल ट्रैक से पेंड्रोल क्लिप निकलने की सूचना मिलते ही दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने आर ब्लॉक से सचिवालय हाल्ट के बीच रेल ट्रैक का जायजा लिया. ट्रैक पर कई जगहों पर पेंड्रोल क्लिप निकली हुई थीं. कई पेंड्रोल क्लिप तो ट्रैक के बीच में मिलीं. कई जगह तो पेंड्रोल क्लिप लगी ही नहीं थी. अधिकारियों की माने तो ट्रेन की गति तेज होने की वजह से पेंड्रोल क्लिप पटरी से बाहर निकल जाती है.

हो सकता है बड़ा हादसा

रेलवे के रिटायर्ड इंजीनियर ने बताया कि गर्मी का मौसम आते ही लोहा नरम हो जाता है और ट्रेन की गति तेज होने से पेंड्रोल क्लिप पटरी से बाहर निकल जाती है. मगर इस क्लिप को पटरी में लगा होना आवश्यक है. क्योंकि क्लिप पटरी को संतुलित रखने में सहायक होती है. पेंड्रोल क्लिप के नहीं रहने से ट्रेन बेपटरी हो सकती है.

अधिकारी क्यों हैं मौन?

पटरियों से पेंड्रोल क्लिप निकलने की सूचना जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रेलवे के आला अधिकारियों को दी तो आवश्यक कार्रवाई करने के बजाय इसे टाल दिया. जिससे स्पष्ट हो रहा है यात्रियों की सुरक्षा के प्रति रेलवे के अधिकारी कितना चौकन्ने हैं.

सहदेई बुजुर्ग में 3 पेंड्रोल क्लीप निकली मिली थी

इसी वर्ष चार फरवरी को हाजीपुर के पास सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास सीमांचल एक्सप्रेस दुघर्टनाग्रस्त हो गई थी. इस हादसे में सीमांचल के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. जबकि छह लोगों की मौत हो गई थी. दुर्घटना की जांच 03 पेंड्रोल क्लिप निकली हुई मिली.

Posted By: Manish Kumar