-रेल इंजन में लगाया जा रहा लोको कैब वीडियो रिकॉर्डर रोकेगा हादसा

-ट्रेन हादसा होने पर एससीवीआर के जरिये कैसे हुआ एक्सिडेंट, इसका लगाया जा सकेगा पता

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

अमृतसर में बड़ा ट्रेन एक्सिडेंट होने के बाद रेलवे को अब इंजन में लगाने के लिए तैयार एलसीवीआर (लोको कैब वीडियो रिकार्डिग) की याद आ गयी है। रेल यात्रा को सुरक्षित और दुर्घटना के बाद जांच को आसान बनाने के लिए ट्रेन के इंजन में एलसीवीआर लगाया जा रहा है। इसकी मदद से जहां इंजन के अंदर लोको पायलट की हर एक्टिविटी पर केंद्रीय कंट्रोल रूम से नजर रखी जा सकेगी। वहीं दूसरी ओर अगर ट्रेन हादसा हुआ तो एससीवीआर के जरिये ही यह हादसा कैसे हुआ, इसका सटीक पता लगाया जा सकेगा। उधर डीएलडब्ल्यू में बनने वाले सभी रेल इंजनों में इस सिस्टम को लगाने का फैसला पहले ही कर लिया गया है।

आडियो के साथ वीडियो भी

रेल इंजन में लगाये जाने वाले एलसीवीआर में वीडियो कैमरा, माइक्रोफोन व वीडियो रिकॉर्डर के साथ बाहर एक अलार्म भी होता है। इसे इंजन के केबिन में लगाया जाएगा। यह सिस्टम इंजन में लोको पायलट व असिस्टेंट लोको पायलट के बीच के बातचीत को भी रिकॉर्ड कर सकेगा। जिसे कंट्रोल रूम में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी सुन सकेगा।

रैमलॉट बताएगा लोकेशन

इंजन में ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम भी लगाया जा रहा है। इसे रैमलॉट कहा जाता है। इसमें लोकोमोटिव एंड ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम (एलटीएमएस) व लोकोमोटिव रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम (एलआरएमएस) शामिल हैं। रैमलॉट में दो सिमकार्ड (पहला जीएसएम और दूसरा सीडीएमए) होता है। इनकी सहायता से ट्रेन सेंट्रल सर्वर से जुड़ जाती है। साथ ही इनके माध्यम से इंजन का रियल टाइम डाटा व लोकेशन कंट्रोल रूम तक पहुंचने लगेगा। जैसे ही इंजन में किसी प्रणाली में कोई खराबी आएगी वैसे ही यह रैमलाट अलर्ट कर देगा। इस प्रकार बीच रास्ते में इंजन फेल होने की घटनाओं पर कंट्रोल पाया जा सकेगा। मतलब यह कि एलसीवीआर व रैमलॉट को मिलाकर रेल इंजन में एक ऐसी प्रणाली कायम होगी जो हवाई जहाज के ब्लैक बॉक्स जैसा ही काम करेगी। इसको अतिसुरक्षित बनाया गया है।

नींद व नशा की मिलेगी इंफॉर्मेशन

इंजन में लगाए जा रहे कैमरे के थ्रू लोको पायलट को नींद आने व उसके नशे में होने की भी कंट्रोल रूम को जानकारी मिल जाएगी। साथ ही एक्सिडेंट होने के बाद रैमलाट व एलसीवीआर में रिकॉर्ड हुए आडियो व वीडियो डाटा के आधार पर किस कारण हादसा हुआ, इसक सटीक विश्लेषण किया जा सकेगा।

Posted By: Inextlive