-ए-1 श्रेणी के स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आरपीएफ खुद तैयार करेगी बम स्क्वॉड टीम

-बीडीएस का नहीं करना होगा इंतजार, बरेली जंक्शन उड़ाने की कई बार मिल चुकी है धमकी

BAREILLY :

रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। ए प्लस श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर बम की सूचना मिलेगी, तो बम डिस्पोज स्क्वॉड का इंतजार आरपीएफ के जवान नहीं करेंगे। बल्कि खुद ही बम को डिस्पोज कर देंगे। आरपीएफ के जवानों को जल्द ही इसकी ट्रेनिंग दे दी जाएगी।

अक्सर मिलती है धमकी

बरेली जंक्शन ए प्लस श्रेणी में शुमार करता है। इस जंक्शन को उड़ाने की अक्सर आतंकी धमकी आती रहती है। स्टेशन को उड़ाने की धमकी मिलते ही रेलवे से लेकर बरेली पुलिस के कान खड़े हो जाते हैं। संदिग्ध ब्रीफकेस में बम होने की अफवाह पर आरपीएफ के जवान पब्लिक को दूर तो करते हैं, लेकिन बम को डिस्पोज करने के लिए उन्हें पुलिस के बम डिस्पोजल स्क्वॉड का इंतजार करना पड़ता है। आरपीएफ के पास अपना बम स्क्वॉड होने से उसे लोकल पुलिस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सूचना मिलते ही तत्काल चेकिंग शुरू कर दी जाएगी। इससे यात्रियों की सुरक्षा और बढे़गी।

एक्सपर्ट देंगे ट्रेनिंग

आरपीएफ के अफसरों के मुताबिक सभी ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में तैनात आरपीएफ जवानों से युवा जवानों की टीम का चयन किया जाएगा। जिनको प्रशिक्षण केन्द्र पर एक्सपर्ट से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बड़े स्टेशनों में आरपीएफ के पास स्वयं की बम स्क्वॉड टीम होने से सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त रखने को काफी आसानी मिलेगी।

पिछले माह मिल चुकी है धमकी

ज्ञात हो बरेली जंक्शन ए-1 केटेगरी में आने वाली रेलवे स्टेशन समेत हरिद्वार स्टेशन को भी बम से उड़ाने की धमकी पिछले माह ही मिल चुकी है। इससे पहले भी कई बार स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकियां मिल चुकी हैं। गनीमत रही कि हर बार अफवाह ही निकली।

ए प्लस श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के चुनिंदा जवानों को बम डिस्पोजल स्क्वॉड की ट्रेनिंग देने की सूचना मिली है। हालांकि, अभी इस संबंध में कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। आदेश मिलते ही जवानों को चिह्नित कर ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा।

बलबीर सिंह तोमर इंस्पेक्टर आरपीएफ पोस्ट बरेली

Posted By: Inextlive