- पहले 24 घंटे पहले तक बोर्डिग स्टेशन बदलने का था नियम पैसेंजर्स को होगा फायदा.

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है. अब पैसेंजर्स सफर से चार घंटे पहले तक अपना बोर्डिग स्टेशन बदल सकते हैं. प्रयागराज से दिल्ली के लिए टिकट बुक कराने के बाद यदि कोई व्यक्ति कानपुर सेंट्रल से बोर्डिग कराना चाहता है तो वह सफर शुरू होने के चार घंटे पहले तक कर सकता है. अभी तक ये सुविधा 24 घंटे पहले ही उपलब्ध हो पाती थी. एक मई से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी.

नहीं मिलेगा डिफरेंस
बोर्डिग में बदलाव के लिए जारी आदेश को लागू करने के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम क्रिस ने सिस्टम अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. नई व्यवस्था के तहत एक मई से पैसेंजर्स बोर्डिग स्टेशन तो बदल सकेंगे, लेकिन सफर न करने के डिफरेंस का लाभ उन्हें नहीं मिलेगा.

नहीं लिया जाएगा एक्स्ट्रा चार्ज
नए नियम के तहत पैसेंजर्स बोर्डिग स्टेशन बदलने के बाद भी चाहे तो पहले वाले स्टेशन से ही सफर कर सकता है. लेकिन इसके लिए शर्त ये होगी कि बुक की गई बर्थ खाली हो. इस सुविधा के लिए किसी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा. बोर्डिग स्टेशन बदलने पर शेष किराए की वापसी भी नहीं होगी.

139 पर कर सकते हैं कॉल
बोर्डिग स्टेशन बदलने के लिए 139 की भी सुविधा ले सकते हैं. आरक्षण केंद्रों पर ऑन ड्यूटी चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर यानी सीआरएस को आवेदन देकर भी बदलाव किया जा सकता है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी बोर्डिग बदलने की सुविधा मिलेगी.

ई-टिकट पर भी मिलेगी सुविधा
ई टिकट का भी बोर्डिग स्टेशन बदला जा सकेगा. यह खास सुविधा सभी मेल-एक्सप्रेस के साथ राजधानी और शताब्दी जैसी वीआइपी ट्रेनों में भी लागू होगी.

पैसेंजर्स की मांग पर ही व्यवस्था में बदलाव का आदेश जारी किया गया है. पैसेंजर्स बोर्डिग स्टेशन बदलने का समय घटाने की बात कर रहे थे.
- सुनील कुमार गुप्ता, पीआरओ, एनसीआर, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Vijay Pandey