- रोल इन रोल आउट के जरिए गोदाम से दुकान तक सामान पहुंचाएगा रेलवे

- व्यापारियों को सहूलियत देने के लिए एनई रेलवे ने शुरू की व्यवस्था

GORAKHPUR: गोदाम से माल निकले और फिर मीलों दूर दुकान तक आसानी से पहुंच जाए, यह हर व्यापारी की सोच होती है और इसके लिए वह तमाम तरह की जहमत भी उठाते हैं। महीनों तक ट्रांसपोर्ट में रहने के बाद सामान उनके पास पहुंचता है। मगर अब ऐसा नहीं होगा। एनई रेलवे की ओर से स्टार्ट की गई 'रीरो' स्कीम व्यापारियों की उलझनों को खत्म करेगी और उनका माल झटपट उनके ठिकाने पर पहुंच जाएगा। इसकी शुरुआत भी की जा चुकी है और बड़े पैमाने पर लंबी दूरी से माल मंगवाने वाले व्यापारियों को इसका फायदा भी मिलने लगा है।

गोदाम से उठेगा माल

रेलवे की 'रोल इन, रोल आउट' (रीरो) स्कीम के तहत जो व्यापारी अपना माल ट्रेन के जरिए बुक कराएगा, अगर वह चाहे तो रेलवे उनके लिए रोड ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करेगा। इसके तहत जिम्मेदार रोड ट्रांसपोर्ट के जरिए व्यापारी के गोदाम से सामान उठवाएंगे और उसे जहां भी भेजना होगा, वहां दुकान तक यह सामान पहुंचाने की व्यवस्था भी करेंगे। इसके लिए बस व्यापारियों को चार्ज पे करना होगा।

जल्दी पहुंच जाएगा सामान

रोड ट्रांसपोर्ट के जरिए सामान भेजने पर व्यापारियों को काफी समय लग जाता है। लंबी दूरी के सामान पहुंचने में कभी-कभी महीने भी लग जाते हैं, लेकिन रेलवे की इस व्यवस्था से व्यापारियों का सामान कम समय में आसानी से पहुंच जाएगा। रेलवे ट्रांसपोर्ट के जरिए माल ट्रेन में अपलोड करेगा, वहीं डेस्टिनेशन तक पहुंचने के बाद वहां फिर रोड ट्रांसपोर्ट के जरिए संबंधित व्यापारी तक माल पहुंचा दिया जाएगा। इससे काफी समय की बचत होगी।

बॉक्स

पैसेंजर्स को पहले से है फैसिलिटी

रेलवे में पैसेंजर्स को उनके घर से तय मुकाम तक पहुंचाने की सुविधा काफी पहले से ही चल रही है। रेलवे कैब के जरिए पैसेंजर्स को रेलवे स्टेशन तक पहुंचाता है, जहां से ट्रेन के जरिए वह दूसरे शहरों तक सफर करते हैं। वहां भी इनके लिए कैब की व्यवस्था रहती है, जिससे पैसेंजर्स को खुद टैक्सी या दूसरे ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं देखनी पड़ती है। पैसेंजर्स इसका फायदा भी उठा रहे हैं। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकती है।

वर्जन

रोल इन, रोल आउट व्यवस्था के तहत व्यापारियों का माल उनके गोदाम से लेकर तय डेस्टिनेशन तक पहुंचाने की सारी व्यवस्था रेलवे करेगा। इसकी व्यवस्था शुरू हो गई है। इससे कम समय में व्यापारियों का सामान डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएगा।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनईआर

Posted By: Inextlive