JAMSHEDPUR: चक्रवाती तूफान 'फेनी' का असर जमशेदपुर में एक और दो मई को दिख सकता है. हालांकि, यह असर आंशिक ही होगा. मंगलवार को इस तूफान के झारखंड में दस्तक देने से पहले ही शाम को तेज हवा के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश फेनी के कारण नहीं, बल्कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी व सीमावर्ती क्षेत्रों में उठे साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से हुई. इस बारिश से चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी से राहत मिली.

मंगलवार को शहर में चली हवा की गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा थी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि फेनी के प्रभाव से शहर में चार मई तक होगा और यहां इसके कारण बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी व सीमावर्ती क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है. झारखंड में इस सिस्टम का आंशिक असर रहेगा. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार एक मई को दक्षिणी झारखंड के जिलों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. जबकि दो मई को दक्षिणी व मध्य झारखंड के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होगी. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने व वज्रपात होने की भी संभावना है.

लोगों को मिली राहत

लौहनगरी का अधिकतम तापमान मंगलवार को 40.6 और न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान घटने से लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली. वैसे दिन की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई. दोपहर के वक्त चिलचिलाती धूप से लोग परेशान रहे. वहीं शाम को तेज हवा चलने के साथ हलकी बारिश हुई. सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस तो रात का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सर्वाधिक अधिकतम तापमान के साथ सोमवार इस सीजन का यह सबसे गर्म दिन था. वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस घटकर 40.6 और न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 26.9 पहुंचा है.

दो मई से बारिश

चक्रवात तूफान फेनी का प्रभाव पूर्व में आए चक्रवाती तूफान तितली से भी अधिक हो सकता है. मौसम विभाग, ओडिशा ने मंगलवार को इससे संबंधित सूचना जारी की है. मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि चक्रवाती तूफान फेनी मंगलवार की सुबह सीवीयर साइक्लोन वेरी का रूप धारण कर चुका है. तटीय ओडिशा के सभी जिलों में दो मई से बारिश शुरू हो जाएगी. तीन व चार को तटीय ओडिशा के सभी जिलों में बारिश होगी. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की हिदायत दी गई है. बंदरगाहों में दो नंबर खतरे का निशान लगा दिया गया है.

ओडिशा के तटीय इलाकों में हाई-अलर्ट

चक्रवाती तूफान फेनी के मद्देनजर मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटो के लिए ओडिशा के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. सूचना के अनुसार, चक्रवाती तूफान फेनी चार मई की सुबह पूरी के आसपास लैंडफॉल करेगा. ओडिशा में कहर बरपाने के बाद साइक्लोन एक बार फिर से समंदर में पहुंच जाएगा, वहां पर यह फिर से तेजी पकड़ेगा और इसके बाद पश्चिम बंगाल के सुंदरवन इलाके की तरफ रुख करेगा. चार और पांच मई को पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में साइक्लोन का कहर दिखेगा.

Posted By: Kishor Kumar