- भगवान श्री राम की मनोहारी छवि ने लोगों को किया भाव विभोर

- तुलसी मंच रामलीला पार्क से भव्यता के साथ अल्लापुर में रामदल की हुई शुरुआत

ALLAHABAD: बाघम्बरी क्षेत्र श्री रामलीला कमेटी भारद्वाजपुरम् अल्लापुर का रामदल रविवार को पूरी भव्यता के साथ निकला। रामदल की शुरुआत तुलसी मंचन रामलीला पार्क से रात नौ बजे पूरे अपनी पूरे राजसी वैभव के साथ शुरू हुआ। रामदल बाघम्बरी गद्दी रोड 80 फीट रोड पुलिस चौकी, लालता तिराहा लेबर चौराहा, मटियारा रोड, बजरंग चौराहा, अलोपीबाग मंदिर से दारागंज रोड, बाघम्बरी रोड होते हुए रामलीला ग्राउण्ड पर समाप्त हुई। इस दौरान भव्य झांकियों के प्रदर्शन व बेहतरीन लाइटिंग ने लोगों को खूब आकर्षित किया। भगवान श्री रामचन्द्र और भाई लक्ष्मण की मनोहारी छवि निहारने के लिए देर रात तक लोगों की भीड़ मेले और रामदल में पहुंचती रही। रामदल के समय सांसद केशव प्रसाद मौर्या, सांसद श्यामा चरण गुप्ता, विधायक अनुग्रह नारायण सिंह, पूर्व सांसद कपिलमुनि करवरिया, मेयर अभिलाष गुप्ता समेत कमेटी के पदाधिकारी मौजूद रहे।

क्ख् कलात्मक चौकियों का हुआ भव्य प्रदर्शन

दशहरा मेले के मौके पर अल्लापुर के रामदल के दौरान क्ख् कलात्मक चौकियों का प्रदर्शन भी हुआ। इसमें गंगा अवतरण की कथा को बेहद रचनात्मक ढंग से प्रदर्शित किया गया। जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। इसके साथ ही रामायण के प्रसंग से लेकर अन्य कई पौराणिक कथाओं पर आधारित चौकियों व झांकियों का प्रदर्शन भी रामदल के दौरान किया गया। देर रात तक पूरे रामदल में इनका प्रदर्शन किया गया। रामदल के दौरान कमेटी के अध्यक्ष सुरेन्द्र पाठक, महामंत्री कुंज बिहारी मिश्र, यदुनाथ द्विवेदी, फूलचन्द्र दूबे समेत अन्य मेंबर्स मौजूद रहे।

चढि़ रथ सीय सहित दोउ भाई

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की रामलीला में अयोध्या में कैकेई की दासी मंथरा द्वारा उन्हें उकसाना, राम के वनवास के लिए अयोध्या राजमहल से प्रस्थान करने के साथ ही गंगा तट पर निषादराज द्वारा राम का स्वागत करने का मंचन किया गया। रामलीला का समापन राजा दशरथ की मृत्यु के बाद शत्रुघ्न द्वारा मंथरा को पीटने के प्रसंग का रोचक तरीके से मंचन किया गया। कमेटी के मीडिया प्रभारी रामलीला के मंचन के दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

लक्ष्मण ने काटी सूपर्णखा की नाक

श्री महंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला सीता के राम अन्तर्गत रविवार को पंचवटी में माता सीता के निवास और लक्ष्मण द्वारा सूपर्णखा की नासिका काटने के प्रसंग का भव्य मंचन हुआ। कमेटी के मीडिया प्रभारी श्याम जी अग्रवाल ने बताया कि रामलीला के मंचन के पूर्व भगवान राम की श्रृंगार सवारी अपने पूरे सजधज के साथ शाहगंज स्थित राम मंदिर से निकली। श्री दारागंज रामलीला कमेटी के ओर आयोजित होने वाले काली रौद्र रूप का दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इसके पहले मां काली का भव्य पूजन हुआ। जिसके बाद लोहबान का धूप, बैण्ड बाजे की धुन के बीच नारियल, नीबू, जायफल की बलि दी गई और मां का रौद्र नृत्य शुरू ह हुआ। श्री कटरा रामलीला कमेटी का भव्य राम बारात रविवार की शाम सात बजे महामुनि भारद्वाज आश्रम से राजसी अंदाज में निकला। राम बारात की अगुवानी जबलपुर की ब्रास बैण्ड पार्टी ने किया। कमेटी की ओर से तैयार करायी गई रत्‍‌न जडि़त चांदी की चौकी पर माता जानकी विराजमान रही।

Posted By: Inextlive