- पांच को जारी किया गया सम्मन, अग्रिम सुनवाई 16 को

- कोर्ट को पत्रवालियों में नजर आई कुछ खामियां

ALLAHABAD: रामजन्मभूमि पर हमले के मामले में मंगलवार को भी फैसला नहीं आ सका। कोर्ट को सुनवाई में कुछ खामियां नजर आई तो फिर से गवाही का निर्णय लिया गया। कोर्ट ने गवाही के लिए पांच लोगों को सम्मन जारी करते हुए अग्रिम सुनवाई के लिए 16 अप्रैल की तारीख मुकर्रर की है।

आज सुनाया जाना था फैसला

2005 में रामजन्मभूमि पर हुए हमले के मामले की सुनवाई पूरी करने के बाद मंगलवार को फैसला सुनाया जाना था। इससे पहले फैसले की तारीख दो बार बढ़ाई जा चुकी थी। विशेष न्यायाधीश ने पत्रवालियों का गहनता से अध्ययन किया तो उनको कुछ खामियां नजर आई। कोर्ट ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि सुनवाई के दौरान कुछ महत्वपूर्ण तथ्य उभरकर सामने नहीं आ सके। इसके चलते स्वस्थ एवं निष्पक्ष निर्णय नहीं दिया जा सकता है। कोर्ट ने उन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में भी अपना मत जाहिर किया है। जैसे सैयद रेहान अहमद जिसकी गाड़ी में विस्फोट हुआ था, उसकी गवाही नहीं हुई। रेहान का बयान विवेचक ने अंकित किया था।

बुलाया जाए फिर से

इन बिंदुओं पर ध्यान देने के बाद कोर्ट ने पाया कि इंस्पेक्टर कैलाश नाथ द्विवेदी, अजीत कुमार सिन्हा, शायर अली, सैयद रेहान अहमद, अलीम की फिर से गवाही हो। पांचों को सम्मन तामील कराने का आदेश सहायक शासकीय अधिवक्ता गुलाब चंद्र अग्रहरि को दिया। कोर्ट ने अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट की विधि व्यवस्था रामजीत बनाम स्टेट का उदाहरण देते हुए गवाहों को फिर से तलब करने का आदेश दिया है। फिर से गवाही होने के बाद ही फैसला आएगा। इसमें अभी और वक्त लग सकता है। अब सुनवाई 16 अप्रैल को होगी।

Posted By: Inextlive