- 17 सितंबर से शहर में शुरू होगा रामलीला मंचन स्थल का भूमिपूजन

- बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देने के लिए बढ़ाएंगे रावण का कद

BAREILLY: सिटी में रामलीला मंचन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। मंच के पात्र संवाद का रिहर्सल जोर शोर से करने में जुटे हुए हैं। बदलते परिवेश के साथ रामलीला कमेटीज भी खुद को ढाल रही हैं। इसकी शुरुआत रावण का कद बढ़ाकर समाज को बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देने के साथ की जा रही है। शहर की चार बड़ी समितियां सुभाषनगर, चौधरी तालाब, जोगी नवादा और कैंट के रामलीला मंचन की शरुआत जोगीनवादा रामलीला कमेटी के मंचन के साथ शुरू हो जाएगी।

आखिरी दौर में तैयारियां

रामलीला मंचन के लिए विभिन्न समितियों की ओर से करीब माह भर पहले से ही रिहर्सल की जाने लगी थी। भोर होने के साथ ही रामलीला स्थल समेत मंदिरों में रिहर्सल की जा रही है। इस बार रामलीला कमेटीज परंपरागत प्रदर्शन को और भी अच्छे तरीके से रिपे्रजेंट करेंगे। कमेटीज का मानना है कि बेहतर परफॉर्मेस में लाइट इफेक्ट और स्टेज की ऊंचाई काफी मायने रखती है। ऐसे में स्टेज को ऊंचा बनवाने समेत रंगसंयोजन के लिए डीजे लाइट का इंतजाम किया गया है। साथ ही बारिश को ध्यान रखते हुए ग्राउंड को वाटरप्रूफ बनाया जा रहा है।

बढ़ेगा रावण का कद

फ् अक्टूबर को होने वाले इस बार के रावण दहन के लिए रावण का कद बढ़ाया जा रहा है, ताकि रावण का विकराल रूप देखकर दर्शकों का मनोरंजन हो सके। श्री रामलीला परिषद जोगी नवादा के अध्यक्ष सुरेश राठौर के अनुसार रावण का कद बढ़ाकर समाज में यह संदेश प्रचारित किया जा रहा है कि कि बुराई का कद कितना ही बड़ा क्यों ना हो, अंत काफी भयानक होता है। दूसरी ओर रावण का दहन पारंपरिक विधि से कराए जाने के बजाय रिमोट से कराने का प्लान बनाया गया है। समितियों की ओर से रावण के पुतले बनाए जाने की शुरुआत हो चुकी है। सभी समितियों की ओर से बनाए जा रहे पुतलों की हाइट करीब भ् से क्0 फुट तक बढ़ाई जाएगी।

पुलिस प्रशासन ने मांगी हेल्प

हार्टमन चौराहा स्थित चौधरी तालाब पर आयोजित की जाने वाली रामलीला क्8 सितंबर को भूमिपूजन के साथ शुरू हो जाएगी। वहीं श्री रामलीला समिति सुभाषनगर की रामलीला ख्0 से, श्री रामलीला परिषद जोगी नवादा की रामलीला मंडली का मंचन क्7 सितंबर से, कैंट इलाके में रामलीला नाटक समाज की रामलीला का मंचन ख्क् सितंबर से शुरू हो जाएगा। रामलीला मंचन को देखने के लिए पहुंचने वाले दर्शकों की सुरक्षा के लिए कमेटीज की ओर से पुलिस प्रशासन से सहायता मांगी गई है। साथ ही कमेटीज के वालंटियर्स भी मौजूद रहेंगे।

Posted By: Inextlive