- रामनवमी को लेकर महावीर मंदिर का दो बजे ही खुल जाएगा पट

- सिर्फ तीन घंटे के लिए ही हनुमान जी करेंगे आराम, दरबार में आने वालों की पूरी होती है मुराद

- आर ब्लॉक तक लगाया जाएगा पंडाल, मंदिर के अंदर की सारी एक्टिविटी दिखेगी एलईडी पर

- डाकबंगला पर होगा पुष्प वर्षा तो दो सीसीटीवी कैमरे रखेंगे हर एक पर नजर

PATNA : इस बार हनुमान जी अपने भक्तों के साथ ही रहेंगे। उनके दरबार का पट सिर्फ तीन घंटे के लिए ही बंद रहेगा। तीन घंटे के बाद पट खुलने के साथ ही हनुमान जी हर किसी के लिए सुलभ हो जाएंगे, इस बार क्क् बजे से ख् बजे तक पट बंद रहेगा और फिर खुल जाएगा। आठ अप्रैल को रामनवमी को लेकर इस बार हनुमान मंदिर में भगवान और भक्त की दूरी को काफी कम कर दिया जाएगा। भक्त को भगवान तक पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न आए इसकी तैयारी जोर शोर से महावीर मंदिर की ओर से की जा रही है। लंबी लाइन में खड़े भक्त की परेशानी को दूर करने के लिए पहली बार भगवान के साक्षात दर्शन एलईडी के सहारे भी होगा और उनकी महिमा का बखान भी किया जाएगा। भक्त भगवान के एलईडी दर्शन के साथ ही मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

आर ब्लॉक तक पंडाल और होगी फूलों की वर्षा

इस बार भक्तों की संख्या को देखते हुए जीपीओ होते हुए आर ब्लॉक तक पंडाल लगाए जाने की बात चल रही है। वहां तक पंडाल लगाया जाएगा। इस दौरान भक्तों को शर्बत पिलाने की सुविधा भी रहेगी। साथ ही उन्हें पढ़ने के लिए हनुमान चालीसा भी देने के लिए कई स्वयंसेवी संस्था लगी रहेगी। यही नहीं क्9 स्थानों से चलने वाली रामनवमी शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी। साथ ही डाकबंगला चौराहे पर शोभा यात्रा में शामिल भक्तों के ऊपर फूलों की वर्षा की जाएगी। जो भक्त सिर्फ भगवान के दर्शन करना चाहते हैं, नैवेद्यम चढ़ाना नहीं चाहते हैं उनके लिए मेन दरवाजा खोल दिया जाएगा। जहां से आसानी से हनुमान जी का दर्शन किया जा सकता है।

सिक्योरिटी की टाइट व्यवस्था

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि सिक्योरिटी की मॉनिटरिंग करने के लिए मंदिर के चारों ओर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। साथ ही पंडाल में भी इसका अरेंजमेंट किया जाएगा ताकि किसी तरह की परेशानी न आए। मेल और फीमेल के लिए अलग-अलग लाइन का अरेंजमेंट किया जाएगा। साथ ही दो पुलिस चौकी भी बनाई जाएगी। पुलिस और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के ऑफिसर्स की हेल्प से सारी चीजों की मॉनिटरिंग की जाएगी। जानकारी हो कि इस बार रामनवमी के अवसर पर भव्य जुलूस और विशेष पूजा अर्चना महावीर मंदिर में आयोजित की जाएगी।

एक नजर इधर भी

- पूरे शहर को महावीरी ध्वजा से सजाया जाएगा।

- हर चौक-चौराहे पर हनुमान आरती चलती रहेगी।

- हनुमान मंदिर के चारों तरफ की ट्रैफिक व्यवस्था होगी चेंज।

- जंक्शन परिसर के आसपास से ऑटो को खाली करवाया जाएगा।

- हर भक्त की जांच करके ही उसेमंदिर परिसर में घुसने दिया जाएगा।

- सामान और बैग को बाहर ही रख कर भक्त अंदर प्रवेश कर सकते हैं।

- क्भ्0 सिक्योरिटी गार्ड और भ्0 स्वयंसेवक भी भक्तों पर नजर रखेंगे।

- मेडिकल फैसिलिटी और दो पुलिस चौकी का अरेंजमेंट रहेगा।

- पूरे शहर में नगर भ्रमण के लिए शोभा यात्रा निकाली जाएगी।

- भक्तों के चप्पल, जूते और बेल्ट रखने का भी अरेंजमेंट किया जाएगा।

- देर रात से ही लाइन लगनी शुरू हो जाएगी, इसलिए जल्दी पहुंचेंगे तो जल्दी दर्शन होगा।

- दिन भर कभी भी महावीर जी का दर्शन कर आप पुण्य के भागी बन सकते हैं।

Posted By: Inextlive