RANCHI: स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा में अपनी रांची चार पायदान ऊपर चढ़ते हुए तीसरे स्थान पर आ गई है। 2019 की शुरुआत में स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा को लेकर भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा लगभग 100 स्मार्ट सिटीज की रैंकिंग जारी की गई है, जिसमें स्मार्ट सिटी रांची से पहले दूसरे स्थान पर स्मार्ट सिटी भोपाल व पहले स्थान पर स्मार्ट सिटी नागपुर हैं। इसके अनुसार स्मार्ट सिटी की प्रतिस्पर्धा में रांची को 288.14 नंबर मिले हैं। गौरतलब हो कि पिछले साल 2018 में जब भारत सरकार द्वारा सभी स्मार्ट सिटी की रैंकिंग जारी की गई थी तो पूरे देश में रांची स्मार्ट सिटी का स्थान सातवां था।

क्रियान्वयन में झारखंड नंबर वन

इतना ही नहीं, स्मार्ट सिटी में योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर भी भारत सरकार ने रैंकिंग जारी की है, जिसमें झारखंड नंबर वन बन कर उभरा है। इस तरह योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर झारखंड नंबर वन स्टेट बना है।

काम में आई तेजी

पिछले साल भारत सरकार द्वारा रैंकिंग जारी की गई थी। इसके बाद से लंबे समय तक सरकार की ओर से कोई रैंकिंग जारी नहीं की गई। देश भर में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर फि र से नए साल में रैंकिंग जारी की गई है। वहीं, पिछले साल जब रैंकिंग जारी की गई थी तो स्मार्ट सिटी का काम धीरे-धीरे चल रहा था लेकिन अब काम में तेजी आई है, जिसके बाद से रैंकिंग भी ऊपर आया है। इस दौरान झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट का भवन बन रहा है। कन्वेंशन सेंटर का काम भी चल रहा है। साथ में अर्बन सिविक टावर का काम भी शुरू हो गया है।

क्या है रैंकिंग का आधार

स्मार्ट सिटी के लिए जो रैंकिंग जारी की गई है, उसका आधार स्मार्ट सिटी के तहत चल रही योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन है। जिस आधार पर रैंकिंग जारी की गई है इसके तहत 2019 के पहले सप्ताह में ही रांची स्मार्ट सिटी के एरिया डेवलपमेंट विकास कार्य के लिए रोड, ड्रेनेज, सीवरेज, बिजली आपूर्ति इत्यादि को लेकर 750 करोड़ रुपए की योजना का टेंडर नए साल में किया गया है। इसके साथ ही कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर भी लगभग 150 करोड़ रूपए का है। इसमें एजेंसी चयन का काम चल रहा है। इन्हीं कायरें को देखते हुए रांची स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पिछली बार से ऊपर आ गई है।

Posted By: Inextlive