RANCHI: रांची नगर निगम सहित राज्य में जितने भी नगर निगम और नगर निकाय हैं, वहां सर्वे, एसेसमेंट, कलेक्शन, प्रॉपर्टी टैक्स, लाइसेंस फ स, वाटर यूज चार्ज और एडवरटाइजमेंट टैक्स की वसूली एक ही एजेंसी द्वारा किया जाएगा। स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी(सुडा) द्वारा एजेंसी चयन का काम किया जा रहा है, जो नगर निगम क्षेत्र में आम जनता से सुविधाओं के बदले में पैसा वसूलेगी। सुडा के डायरेक्टर अमित कुमार ने बताया कि कई नगर निकायों में एजेंसी का टाइम पूरा हो गया है। इसलिए नई एजेंसी के सेलेक्शन का कार्य शुरू किया जा रहा है।

सॉफ्टवेयर डेवलप किया

सूड़ा के डायरेक्टर अमित कुमार ने बताया कि एक ही एजेंसी से नगर निगम और नगर निकाय की टैक्स कलेक्शन से लेकर सर्वे सहित सभी कार्य कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर भी बनाया गया है। इसका मकसद आम लोगों को जो सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, उन सुविधाओं के बदले में उनसे जो चार्ज सरकार द्वारा तय किया गया है उसकी वसूली सही तरीके से हो और अच्छी रेवेन्यू मिल सके।

कई एजेंसी के कारण परेशानी

नगर निगम में अलग-अलग एजेंसी जो पब्लिक से सुविधा के बदले पैसा लेती है उससे रेवेन्यू में भी कमी आती है। जैसे वाटर टैक्स के लिए अलग एजेंसी होती है, सेल्फ एसेसमेंट, सर्वे के लिए अलग होती है। होर्डिग की वसूली के लिए अलग एजेंसी होती है। अब जब एक ही एजेंसी द्वारा सारे तरह का कलेक्शन किया जाएगा तो आम लोग जो सुविधा के बदले सरकार को पैसा देते हैं उनको भी फ ायदा होगा और सरकार को भी रेवेन्यू पूरा मिल पाएगा।

वर्जन

कुछ नगर निगम और नगर निकाय में सुविधा के बदले पैसे वसूली करने के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा। इसका मकसद आम लोगों को भी सुविधा हो और सरकार का भी रेवेन्यू कलेक्शन बढ़ाना है।

अमित कुमार, डायरेक्टर, सुडा, रांची

Posted By: Inextlive