क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नगर निगम अतिक्रमण हटाने का काम करता है. वहीं रोड किनारे बेतरतीब पार्किंग पर रोक लगाने की जिम्मेवारी भी नगर निगम की ही है. लेकिन शहर के कुछ इलाकों में नगर निगम ही जाम लगा रहा है. नो पार्किंग जोन में गाडि़यां पार करा कर नगर निगम उनसे पार्किंग चार्ज भी वसूल रहा है. इससे भले ही रांची नगर निगम को कमाई हो रही है. लेकिन निगम की इस कारगुजारी का खामियाजा सिटी के लोग भुगत रहे हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि जाम हटाने वाले ही जाम लगाएंगे तो पब्लिक कहां जाएगी?

नो पार्किंग जोन में ही पार्किंग

सिटी के कई इलाकों को नगर निगम ने नो पार्किंग जोन घोषित किया है, जहां पर किसी भी हाल में गाडि़यों की पार्किंग करने पर फाइन वसूलने का प्रावधान किया गया है. वहीं फाइन नहीं भरने की स्थिति गाड़ी को टो-अवे करने का भी नियम बनाया गया है. लेकिन इन जगहों पर नगर निगम ने होमगा‌र्ड्स को तैनात कर दिया है. ये होमगा‌र्ड्स लोगों की गाडि़यां पार्क कराने के साथ ही उनसे पार्किंग चार्ज भी वसूल रहे है. इस चक्कर में आए दिन लंबा जाम लग रहा है. इसके बाद भी नगर निगम के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगती.

नालियों के ऊपर भी पार्किंग

सिटी में रोड के दोनों तरफ बड़ी-बड़ी नालियों का निर्माण कराया गया है. पूरी तरह से कवर्ड नालियों के ऊपर से लोग आना-जाना करते हैं, चूंकि रोड किनारे पैदल चलने वालों के लिए जगह नहीं है. अब इन नालियों के ऊपर भी नगर निगम गाडि़यों की पार्किग करा रहा है. वहीं निगरानी के लिए होमगा‌र्ड्स को तैनात कर दिया गया है. जिससे कि लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है.

खड़े होने की जगह नहीं, लग रही गाडि़यां

वहीं कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां पर लोगों का खड़ा होना भी मुश्किल ं है. वहां पर भी नगर निगम ने पार्किग बनाकर गाडि़यां लगानी शुरू कर दी है. इससे भी नगर निगम भरपूर कमाई कर रहा है. इतना ही नहीं, पार्किग की रसीद पर कोई चार्ज भी नहीं लिखा है. इस वजह से लोगों को पार्किग चार्ज की जानकारी भी नहीं है. इसका फायदा उठाकर होमगा‌र्ड्स अपनी मर्जी से पार्किग चार्ज वसूल रहे हैं.

डेली मार्केट टैक्सी स्टैंड पार्किग में होटल

पार्किंग के नाम पर नगर निगम बंपर कमाई कर रहा है. वहीं पार्किंग में तैनात किए गए होमगा‌र्ड्स की भी चांदी है. आखिर हो भी क्यों ना, पार्किंग वाली जगह पर होटल का संचालन जो हो रहा है. जी हां, हम बात कर रहे हैं टैक्सी स्टैंड डेली मार्केट के पास पार्किग की जगह होटल का संचालन हो रहा है. वहीं आसपास पार्किग एरिया में ही दुकानें भी सज रही हैं. अब सवाल यह उठता है कि इससे होने वाली कमाई किसकी जेब में जा रही है .

Posted By: Prabhat Gopal Jha