क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रांची नगर निगम क्षेत्र में अब गंदगी दिखी तो इसके लिए संबंधित अफसरान जिम्मेदार होंगे. चूंकि रांची नगर निगम ने सफाई के मामले में सिटी की दुर्दशा को देखते हुए फरमान जारी कर दिया है. ऐसे में सफाई नहीं होने की स्थिति में पदाधिकारी ठीकरा कर्मचारियों के सिर नहीं फोड़ पाएंगे. वहीं सफाई की हर दिन मॉनिटरिंग करने के साथ ही उसकी रिपोर्ट भी देनी होगी. इतना ही नहीं, सफाई में होने वाली समस्याएं और उसके समाधान के बारे में भी बताना होगा. ऐसा नहीं करने वाले पदाधिकारियों पर अब गाज भी गिरेगी.

पब्लिक नाराज, छवि हो रही खराब

नगर आयुक्त ने पदाधिकारियों को जारी आदेश में कहा है कि सोशल मीडिया, अखबार के अलावा हेल्थ सेक्शन के अधिकारियों के इंस्पेक्शन में सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं है. वहीं राजधानी की पब्लिक भी नाराज दिख रही है. इतना ही नहीं, गंदगी के कारण सिटी की छवि भी खराब हो रही है. इसलिए जोन के हिसाब से नियुक्त किए गए पदाधिकारी हर हाल में जोन वाइज सफाई सुनिश्चित कराएं.

हर दिन देनी होगी सफाई रिपोर्ट

एजेंसी के टर्मिनेशन के बाद से सिटी में सफाई प्रभावित हो गई है. वहीं नगर निगम ने अपने हाथों में सफाई की कमान भी संभाली. लेकिन आधी-अधूरी तैयारी के बीच कमान संभालने से कचरे का उठाव नहीं हो पा रहा है. इसी को देखते हुए अब नामित पदाधिकारियों को हर दिन सफाई की रिपोर्ट देनी होगी, जिससे कि यह पता चल सकेगा कि सफाई में कहां परेशानी आ रही है. इसके अलावा कमियां भी बतानी होगी. जिससे कि व्यवस्था में सुधार करने में मदद मिलेगी.

एएमसी व हेल्थ अफसर को मिली जिम्मेवारी

नगर निगम सिटी के सभी 53 वार्डो में सफाई का काम संभाल रहा है. ऐसे में गाडि़यां, मजदूर और सुपरवाइजर भी तैनात है. अब इनके ऊपर नजर रखने के लिए पदाधिकारियों को लगाया गया है ताकि सफाई व्यवस्था में सुधार आ सके. इसमें जोन 1 की जिम्मेवारी असिस्टेंट हेल्थ आफिसर डॉ. किरण कुमारी, जोन 2 स्टोर इंचार्ज ओमकार पांडेय, जोन 3 सिटी मैनेजर हेल्थ सेक्शन संदीप कुमार और जोन 4 के लिए असिस्टेंट म्यूनिसिपल कमिश्नर सह डोरंडा सर्किल प्रभारी रजनीश कुमार सिंह को मिली है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha