RANCHI: रांची नगर निगम ने बरसात में होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए मानसून प्लान तैयार कर लिया है। इसके लिए सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया गया है। वहीं नालियों की सफाई के लिए भी टीम तैयार की गई है। शहर की मुख्य नालियों से लेकर छोटी-छोटी नालियों की भी सफाई कराई जा रही है। वहीं जल जमाव वाले इलाकों को भी चिन्हित कर लिया गया है, जहां जल जमाव से भी निपटने के लिए अभी से ही काम शुरू कर दिया गया है।

बड़े नाले की सफाई के लिए जेसीबी

असिस्टेंट हेल्थ आफिसर डॉ। किरण ने बताया कि सिटी में बड़े नालों की सफाई के लिए जेसीबी को लगाया गया है। वहीं छोटी नालियों के लिए मजदूर लगाए गए हैं, ताकि बरसात से पहले सभी नालियों को साफ कर लिया जाएगा।

काटा जाएगा नालियों का कवर

सिटी में कवर्ड नालियों का निर्माण कराया गया है। लेकिन इसकी सफाई की व्यवस्था नहीं की गई है। वहीं कवर्ड होने के कारण नालियों की स्थिति का भी पता लगाना मुश्किल है। ऐसे में नालियों के लिए स्लैब कटर मंगवाए गए है। जिससे कि छह-छह फीट की दूरी पर नालियों का कवर काटा जाएगा। इससे सफाई भी आसानी से की जा सकेगी।

जल जमाव से निपटेगा रोड डिवीजन

जल जमाव वाली जगहों को भी बरसात से पहले चिन्हित किया जा चुका है। इसके लिए रोड डिवीजन और इंजीनियरिंग सेक्शन के अधिकारियों को भी जानकारी दे दी गई है। अब बारिश आने से पहले दोनों डिवीजन के अधिकारी मिलकर समस्या का हल निकालेंगे।

वर्जन

बरसात में होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए हमने प्लान तैयार कर लिया है। इसके लिए मशीनें भी मंगवा ली गई हैं। टीम बनाकर अभी से ही नालियों की सफाई चल रही है। इस बार कहीं भी जल जमाव की समस्या नहीं होगी।

-डॉ। किरण कुमारी, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर, आरएमसी

Posted By: Inextlive