क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. देश 2019 का चुनाव सोशल मीडिया के सहारे लड़ने की तैयारी कर रहा है. इसकी वजह फेसबुक, ट्विटर पर अधिक से अधिक लोगों के जुड़ने को माना जा रहा है. लेकिन सोशल मीडिया में रांची के जनप्रतिनिधि काफी पीछे चल रहे हैं. रांची के सांसद रामटहल चौधरी ही सोशल मीडिया पर सबसे कम एक्टिव हैं.

सिर्फ सीपी सिंह के 21 हजार फॉलोवर्स

रांची की बात करें तो कोई भी जनप्रतिनिधि चाहे सांसद हो या विधायक उनके फ ॉलोवर्स की संख्या 20 हजार के पार नहीं है. इसमें नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के फॉलोवर्स की संख्या ही सिर्फ 21 हजार के पार है. बाकी सभी जनप्रतिनिधियों के फॉलोवर्स की संख्या 20 हजार के अंदर ही है. रांची में चार विधानसभा हैं, इसमें भाजपा के तीन विधायक भी शामिल हैं. लेकिन सोशल मीडिया में फ ॉलोवर्स की संख्या देखें तो रांची के विधायकों व सांसद की स्थिति अच्छी नहीं है.

रामटहल चौधरी के 4157 फॉलोवर्स

रांची के वर्तमान सांसद रामटहल चौधरी के फेसबुक पर मात्र 4157 फॉलोवर्स हैं. ट्विटर पर तो वर्तमान सांसद का अकाउंट भी नहीं है. जबकि रांची के विधायक सीपी सिंह के फेसबुक पर 21254 और ट्विटर पर 7470 फ ॉलोवर्स हैं. जबकि दूसरे नंबर पर हटिया विधायक नवीन जायसवाल हैं, जिनके फेसबुक पर 11165 और ट्विटर पर 991 फ ॉलोवर्स हैं. वहीं सिल्ली विधायक सीमा महतो के फेसबुक पर 9588 फॉलोवर्स हैं और ट्विटर पर अकाउंट नहीं है. कांके विधायक जीतू चरण राम के फेसबुक पर 2083 फॅालोवर्स हैं और ट्विटर पर 95.

सोशल मीडिया में हैं पर एक्टिव नहीं

रांची में अधिकतर जनप्रतिनिधि सोशल मीडिया में हैं जरूर लेकिन काफ पिछड़े हैं. इनमें से विधायक व जनप्रतिनिधि ट्विटर पर भी ट्विट कर रहे हैं. हालांकि उनके फ ॉलोवर्स की संख्या काफ कम है. लेकिन सभी फेसबुक पर ज्यादा एक्टिव हैं. कई विधायक ऐसे हैं जिनका फेसबुक पर एक नहीं तीन से चार अकाउंट बना हुआ है.

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

इस लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया पर खास नजर रहेगी. खास कर लोकसभा चुनाव के जो प्रत्याशी होंगे उनपर नजर रखी जाएगी. रांची के संासद ने पांच सालों से सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं के बराबर किया है. ऐसे में इस चुनाव में अगर उनको प्रत्याशी बनाया जाता है तो वह सोशल मीडिया का भारी उपयोग प्रचार के लिए करेंगे, इसकी संभावना कम है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha